World Milk Day : याद्दाश्त बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं दूध

Medical Mike Desk : दूध हमारी रोजाना की डाइट का जरूरी हिस्सा है। इसमें कई सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के विकास के लिए बेहद जरूरी हैं। रोजाना एक गिलास दूध पीने से न सिर्फ आपको कैल्शियम की सही मात्रा मिलती है बल्कि प्रोटीन, पोटाशियम, आयोडिन और पैंटोथेनिक एसिड पाया जाता है। दूध हमारी हड्डियों के साथ-साथ दांत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। लेकिन बता दें कि दूध हमारे दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद है। चूंकि दूध को कंपलीट फूड भी कहा जाता है, इसलिए हर साल एक जून को वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है।

याद रखने की क्षमता बढ़ना

दूध में मौजूद पोषक तत्व, विशेष रूप से विटामिन बी और प्रोटीन दिमाग के लिए बेहद जरूरी हैं। ये दोनों ही न्यूट्रिएंट्स याददाश्त और सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं। विटामिन बी ब्रेन सेल्स को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है और मेमोरी फॉर्मेशन के लिए न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन करने में मदद करता है।

बच्चों के मस्तिष्क कार्य में विकास

बचपन और किशोरावस्था के दौरान दूध का सेवन बेहतर कॉग्निटिव डेवलपमेंट से जुड़ा होता है। दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन डी और बी12 युवा लोगों के दिमाग के विकास में सहायक होता है।

कंस्ट्रेशन बढ़ाने में मदद करे

दूध में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और दूसरे पोषक तत्वों का संयोजन दिमाग को निरंतर ऊर्जा देता रहता है, जिससे निरंतर एकाग्रता और फोकस बढ़ता है। ब्रेकफास्ट या दोपहर के दौरान सही मात्रा में रोजाना दूध पीने से परफॉर्मेंस के साथ-साथ प्रोडक्टिविटी में सुधार होता है।

डाइट में कैसे करें शामिल?

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास दूध के साथ करें। अगर आप अपने कैलोरी सेवन पर ध्यान दे रहे हैं तो कम फैट या बिना फैट वाले दूध को पिएं। अगर आप वैकल्पिक डेयरी उत्पाद पसंद करते हैं, तो अपनी डाइट में दही और पनीर को शामिल करें। इससे भी आपके मस्तिष्क विकास को फायदा मिलता है। गर्मियों के सीजन में आप दूध को स्मूदी ड्रिंक के तौर पर भी पी सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *