पीले के मुकाबले लाल केला है ज्यादा फायदेमंद, जानें इसके फायदे

Medical Mike Desk : दुनिया में सबसे अधिक खाए जाने वाले फल में से एक फल केला है। पूरी दुनिया में केले की बहुत सी वैराइटीज़ हैं, जिसमें से भारत में केलों की 20 वैराइटीज पायी जाती हैं। पीले और हरे रंग के केले तो हम सभी जानते हैं। भारत में पीले और हरे केले को सबसे अधिक खाया और पसंद किया जाता है। पीला केला सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। लेकिन क्या कभी आपने लाल केला खाया है या उसके फायदे के बारे में सुना है? लाल केला स्वास्थ के लिए काफी गुणकारी माना जाता है।

हालांकि, लाल केला भारत में इतना अधिक प्रचलित नहीं है, भारत में, ये व्यापक रूप से कर्नाटक और आस-पास के जिलों में उगाए जाते हैं। लाल केला खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद भी माना जाता है। इसमें सामान्य केले की तुलना में कहीं अधिक बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। बीटा-कैरोटीन धमनियों में खून का थक्का जमने नहीं देता है। ये कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

लाल केला खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। लाल केले में ग्लाइसेमिक की प्रतिक्रिया कम होती है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होती है। इसलिए डायबिटीज के रोगियों को लाल केले का सेवन करना चाहिए।

न्यूट्रिएंट्स रिच होते हैं लाल केले

लाल केला न्यूट्रिएंट्स रिच होते हैं। एक छोटा लाल केला में केवल 90 कैलोरी होती है और इसमें प्रमुख रूप से पानी और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। विटामिन बी6, मैग्नीशियम और विटामिन सी की उच्च मात्रा इस केले की विशेषता को पोषकता में बढ़ाती है।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

लाल केला में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक माना जाता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए लाल केले का सेवन अवश्य करें।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद

लाल केला आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसको रोज़ खाने से आंखो की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। इसमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नामक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें बीटा-कैरोटेनॉइड और विटामिन ए भी पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है।

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखता है लाल केला

इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए हम बहुत से फलों का सेवन करते हैं और उन्हीं फलों में से एक फल है लाल केला। लाल केले में विटामिन सी और विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

यह भी देखें

लाल केले के दुष्प्रभाव

कभी-कभी केले के ज्यादा सेवन से एलर्जी हो सकती है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। अधिक मात्रा में लाल केला खाने से उल्टी, सूजन, पेट फूलना आदि हो सकता है। इसके अलावा, लाल केले का अत्यधिक सेवन शरीर में पोटेशियम का लेवल बढ़ा सकता है जिसके परिणामस्वरूप असामान्य हृदय गति हो सकती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *