World Digestive Health Day : कहीं आप भी तो पाचन से जुड़े इन मिथ को सच तो नहीं मानते ? जानिये

Medical Mike Desk : बरसों से एक कहावत चली आ रही है की पेट सही तो सब सही। हालांकि ये सिर्फ कहावत नहीं बल्कि एक बड़ी सच्चाई है। अच्छा पाचन अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। आप तभी हेल्दी रह सकते हैं जब आपका पेट सही रहेगा। हालांकि जैसे-जैसे वक्त बीतता है बिगड़ी जीवन शैली, खराब खान की वजह से कई सारी पाचन से जुड़ी परेशानी होने लगती है, मल त्यागने में कठिनाई कब्ज और सूजन वगैरा। एक तरफ जहां ये परेशानी होती है दूसरी तरफ इससे जुड़े कई सारे अफवाह भी होते हैं। जिस पर लोग आंख बंद करके यकीन कर लेते हैं। हालांकि ऐसा करना उनके लिए परेशानी खड़ा कर देता है। ऐसे में पेट से जुड़ी इन समस्याओं के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने की मकसद से हर साल 29 में को वर्ल्ड डाइजेस्टिव हेल्थ डे मनाया जाता है।

मसालेदार खाना खाने से अल्सर होता है

अक्सर लोगों को कहते हुए सुना जाता है की मसालेदार चीज नहीं खानी चाहिए। इससे पेट में अल्सर हो जाता है। लेकिन यह बात पूरी तरह से सच नहीं है। अल्सर हेलिकोबैक्टर पाइलोरी नाम के बैक्टीरिया की वजह से होता है। ये बैक्टीरिया पेट और छोटी आंत को संक्रमित करता है, जिससे पेट की परत में सूजन और जलन की समस्या होती है। अगर इस समस्या के होने पर आप मसालेदार खाना खाते हैं तो आपकी समस्या बढ़ जाती है।

ज्यादा फाइबर पाचन को सही रखता है

लोगों का मानना होता है कि आप जितना ज्यादा फाइबर का सेवन करेंगे, आपका पाचन अच्छा रहेगा। लेकिन ये पूरी तरह से सच नहीं है पाचन को दुरुस्त करने के लिए फाइबर खाना अच्छा होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसके सेवन से आपकी पाचन शक्ति खराब हो सकती है। अगर आप जरूर से ज्यादा फाइबर खाते हैं तो आपको इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम हो सकता है। इसके अलावा ब्लोटिंग और गैस की समस्या भी हो सकती है।

हफ्ते में एक बार मल त्याना

सेहतमंद रहने के लिए आपका पेट हमेशा साफ होना चाहिए। इसके लिए नियमित मल त्याग करना जरूरी होता है क्योंकि यही वो तरीका है जब आंतों के जरिए से वेस्ट मटेरियल बाहर निकलता है। कुछ लोगों का मानना होता है कि अगर आप हफ्ते में एक बार मल त्यागते हैं तो ये बिल्कुल सामान्य है,लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप रोजाना मल त्याग रहे हैं तो ही इसे सामान्य माना जाता है। इसके अलावा आप अगर दिन भर में तीन बार भी शौच कर रहे हैं तो भी सामान्य पाचन माना जाता है।

खाना खाने की वजह से होता है सूजन

जब भी लोगों को पेट में सूजन और ऐंठन की समस्या होती है लोगों को ऐसा लगता है कि ये बहुत ही नॉर्मल है और गलत खानपान की वजह से ऐसा हुआ है। लेकिन ऐसा नहीं है यह आंत में सूजन का संकेत भी हो सकता है और आंत की बीमारी भी हो सकती है। इसे नॉर्मल समझने की गलती ना करें और समस्या ज्यादा होने पर डॉक्टर से जरूर दिखाएं।

कच्ची सब्जियां खाना सभी के लिए फायदेमंद

कच्ची सब्जियों को खाने से स्वास्थ्य पर अच्छा असर होता है। लेकिन ये सभी के लिए फायदेमंद नहीं होती। जिन लोगों का पाचन कमजोर होता है उन्हें कच्ची सब्जियां खाने के बाद पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *