आँखों की एलर्जी कारण, लक्षण और बचाव पर जानकारी दे रहे है जाने माने Eye specialist- Dr. Sudhansu Banka

डा. शुधांसु बंका ने बताया की आंखों की एलर्जी (Eye Allergy) एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र में हो सकती है। यह एक प्रतिक्रियात्मक प्रवाह होती है जब आंखों का परिसंपर्क किसी एलर्जन से होता।

आंखों मे एलर्जी के कारण –   

आंखों को घरोंदा धूल, यहूदी, या पालतू जानवरों के बालों से संपर्क होने पर एलर्जी हो सकती है।बाहरी माध्यमों में पाये जाने वाले धूल, धूम्रपान, रंग, केमिकल, या जलने की गैस आंखों में एलर्जी का कारण बन सकते हैं।धूल, कीटाणु, या बार्टन कोशिकाएं भी आंखों की एलर्जी का कारण बन सकती हैं।आंखों की संक्रमण, शिशु में आंखों की एलर्जी या विराट आंख का कारण भी हो सकते हैं।

आँखों की एलर्जी के लक्षण :

यदि आपके आंखों मे ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हो जैसे आँखों में खुजली और जलन का अनुभव होना, लाल और सूजन वाले आँखों का दिखाई देना,आँखों से पानी बहना या आँसू आना, आंखों के आसपास खुजली और लाल चकत्ते बनना।तो आपको तुरंत ही किसी एलर्जी के चिकित्सक से परामर्शलेना चाहिए ।

आँखों की एलर्जी से बचाव के उपाय :

आंखों को साफ़ रखें :

अपनी आँखों को रोजाना साफ़ पानी से धोए ताकि आपकी आंखों में जमी गंदगी आसानी से बाहर निकल जाये ।

प्रदूषित हवा से बचें :

बाहर निकलते समय गला और चेहरा ढ़कने वाली गहरी रंग की चश्मे पहनें ताकि धूल और रासायनिक पदार्थों से बच सकें. इसके अलावा, ताजगी और फल और सब्जियों से भरपूर भोजन करें ताकि आपकी आँखें स्वस्थ रहें.

ठंडे पानी का इस्तेमाल करें :

 अगर आपको आँखों में खुजली होती है तो ठंडे पानी का उपयोग करें. इससे आपको आराम मिलेगा और खुजली की समस्या कम होगी.

आँखों को नमी दें :

अपनी आँखों को नमी देने के लिए बार-बार पानी से धोते रहें और नमीभरी आँखों के लिए आँखों में रोजाना दूध की बूंदें डालें.

सही समय परडॉक्टर की सलाह लें:

यदि आपको आंखों की एलर्जी के लक्षण बार बार हो रहे हैं तो आपको चिकित्सक से तुरंत ही परामर्श लेना चाहिए । साथ हीं Dr. Sudhansu Banka ने ये भी बताया कीआंखों की एलर्जी का बचाव ही उपचार है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *