आधी रात को क्यों सूख जाता है गला ! कहीं इस बीमारी की चपेट में तो नहीं आप

Medical Mike Desk : क्या कभी आधी रात आपका भी गला सूखने के कारण नींद टूट गई है। क्या आपने कभी गौर किया कि आखिर ऐसा होता क्यों है। ऐसा होना नॉर्मल है या यह कोई बीमारी का इशारा है। कई बार रात में गला सूखने की वजह से अचानक से नींद खुल जाती है। आप कितना ही पानी पीकर क्यों न सो जाएं लेकिन कई बार देर रात तेज प्यास लग जाती है और आंख खुल जाती है। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा होता क्यों है। कुछ लोग इसे हल्के में लेते हैं लेकिन यह कई तरह की बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। रात में प्यास लगने की वजह से नींद क्यों टूट जाती है और बार-बार प्यास लगना किस बीमारी के लक्षण हैं।

डिहाइड्रेशन

शरीर में पानी की कमी डिहाइड्रेशन की तरफ इशारा है। कम पानी पीने की वजह से बॉडी में पानी की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में कितना भी पानी पी लें लेकिन प्याज बुझ नहीं पाती है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी, फ्रूट जूस और नारियल पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेना चाहिए।

डायबिटीज

ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने पर शरीर शुगर को यूरिन के जरिए बाहर निकालने की कोशिश करता है। इसके लिए बार-बार पेशाब लगती है। इसी की मदद से बार-बार पानी शरीर से बाहर आता रहता है। जिससे बार-बार प्यास लगती है। कई बार रात में जब हम गहरी नींद में होते हैं तो प्यास लग जाती है और नींद टूट जाती है।

यह भी देखें

ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर शरीर से पसीना खूब निकलता है। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। फिर चाहे जितना ही पानी क्यों न पी लें, प्यास बुझ नहीं पाती है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर समझ जाना चाहिए कि लाइफस्टाइल खराब हो रही है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस वजह से आधीर रात अचानक से आंख खुल जाती है और ऐसा लगता है कि बहुत तेज प्यास लगी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *