Covid-19 से भी अधिक घातक होगी अगली महामारी – WHO

Medical Mike Desk : कोरोना महामारी ने भारत समेत पूरी दुनिया में तबाही मचाई। लाखों लोगों की इस बीमारी से मौत हुई। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने चेतावनी दी है कि दुनिया को अगली महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए, जो कोविड-19 महामारी से भी अधिक घातक हो सकती है। रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक डब्लूएचओ प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम ने कहा कि दुनिया को एक ऐसे वायरस के लिए तैयार रहना चाहिए जो कोविड से भी घातक है। उन्होंने कहा कि कोरोना से कम से कम 20 मिलियन लोग मारे गए हैं। हालांकि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने हाल ही में घोषित किया था कि कोविड-19 महामारी अब हेल्थ इमरजेंसी नहीं है।

WHO प्रमुख ने दी चेतावनी

टेड्रोस ने स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में हेल्थ मीटिंग में बताया कि यह अगली महामारी को रोकने के लिए बातचीत करने का समय है। WHO प्रमुख ने चेतावनी दी कि कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा इसका एक और प्रकार से उभरने का खतरा बना हुआ है जो बीमारी और मौत का कारण बनेगा।

कोरोना के लिए तैयार नहीं थी दुनिया

डब्ल्यूएचओ ने नौ प्राथमिक बीमारियों की पहचान की है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, उपचार की कमी या महामारी पैदा करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें सबसे अधिक जोखिम भरा माना गया है। डब्लूएचओ प्रमुख के हवाले से कहा कि, दुनिया कोविड-19 महामारी के लिए तैयार नहीं थी, जो सदी का सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट बना हुआ है।

20 मिलियन लोगों की मौत

पिछले तीन वर्षों में, कोविड-19 से लगभग सात मिलियन लोगों की मृत्यु हुई है, लेकिन हम जानते हैं कि ये आंकड़ा कम से कम 20 मिलियन का है। डब्लूएचओ प्रमुख ने कहा कि अगर हम परिवर्तन नहीं करेंगे जो किए जाने चाहिए, तो कौन करेगा? अगर अभी इस पर काम नहीं किया को कब करेंगे?

छोटा सा वायरस कितना भयानक?

उन्होंने कहा कि जब अगली महामारी दस्तक दे रही है और जब पता है कि वह आएगी, तो हमें निर्णायक, सामूहिक और समान रूप से जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए। डॉ. टेड्रोस ने कहा कि इस पीढ़ी में महामारी से समझौते नहीं करने की प्रतिबद्धता है, क्योंकि यह वह लोग हैं, जिसने अनुभव किया कि एक छोटा सा वायरस कितना भयानक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *