दिल का आपकी किडनी से है खास कनेक्शन, जानिए

Medical Mike Desk : आपके दिल में अगर कोई तकलीफ है तो उसका असर किडनी पर पड़ सकता है। और, अगर किडनी में कोई तकलीफ है तो दिल भी प्रभावित हो सकता है। हमारे शरीर में मौजूद दिल और किडनी बहुत ही जरूरी ऑर्गन हैं। दोनों का रिश्ता खून से बहुत ही गहरा है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दोनों ऑर्गन मिलकर काम करते हैं। अगर एक की सेहत प्रभावित होती है तो दूसरे ऑर्गन पर भी उसका असर पड़ सकता है। अगर किडनी ठीक तरह से काम नहीं करती तो दिल को नुकसान पहुंचता है। और, अगर दिल में कोई गड़बड़ी आती है तो किडनी पर उसका प्रभाव नजर आता है।

क्या है दोनों का कनेक्शन?

दिल का काम होता है ऑक्सीजन से भरे खून को पूरे शरीर में पंप करना। और, गुर्दे यानी कि किडनी का काम होता है कि खून को साफ करना। किडनी पूरे खून को फिल्टर कर उससे अपशिष्ट पदार्थों को दूर करती है। अगर किडनी ठीक तरह से काम न करे तो ये अपशिष्ट पदार्थों और ज्यादा पानी भरा खून ही दिल समेत पूरे शरीर में सर्कुलेट होता है। अगर दिल ठीक से काम न करे तो किडनी को ऑक्सीजन से भरा ब्लड नहीं मिलेगा। इसके अलावा दिल अगर कमजोर होगा और ठीक से ब्लड पंप नहीं करेगा। तो, जो खून जमा होता जाएगा वो लिवर, किडनी या पैर में सूजन के रूप में दिखाई देने लगता है। इसलिए दोनों की सेहत का एकसाथ ख्याल रखना जरूरी है। अब ये जान लीजिए कि दोनों को आप इक्ट्ठा सेहतमंद कैसे रख सकते हैं।

ऐसे रहेंगे दोनों स्वस्थ

किडनी और हार्ट दोनों को हेल्दी रखने के लिए सबसे पहले अपने खान पान पर ध्यान देना जरूरी है। जरूरत से ज्यादा मसालेदार खाना और स्ट्रेस दोनों की ही सेहत के लिए बुरे हैं। इसके अलावा वेट को बैलेंस रखना भी जरूरी है। ओवरवेट लोगों को दिल या किडनी की तकलीफ हो सकती है। उम्र के साथ साथ डाइट में फैट कंट्रोल करना भी आवश्यक है। इसके अलावा सिगरेट पीना दिल के लिए बहुत नुकसानदायी है। अगर दिल अनहेल्दी होगा तो किडनी पर असर पड़ेगा इसलिए स्मोकिंग की आदत से दूर रहना बेहतर है। स्ट्रेस मैनेजमेंट भी जरूरी है। इन सभी तकलीफों से निपटने का एक बेस्ट तरीका है वर्कआउट करना। नियमित वर्कआउट करने से दिल और किडनी दोनों का लंबे समय तक हेल्दी रहना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *