नाश्ते में खाएं ज्वार दलिया, बढ़ाता है शरीर की इम्यूनिटी

Medical Mike Desk : हेल्दी नाश्ते के लिए अगर आप भी ढूंढ़ रहे हैं ऑप्शन्स तो ज्वार दलिया एक बेहतरीन रेसिपी है। जिसे बनाना है बेहद आसान और इसके हजार फायदे हैं। अगर सुबह-सुबह के नाश्ते में कोई स्वादिष्ट और पौष्टिक चीज मिल जाए, तो पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है इसलिए सुबह के नाश्ते को दिन का सबसे जरूरी मील कहा जाता है। वैसे तो नाश्ते के ढेरों ऑप्शन्स अवेलेबल हैं, लेकिन जब बात स्वाद और सेहत की हो, तो इस लिस्ट में कुछ ही डिशेज़ अपनी जगह बना पाती हैं। तो उन्हीं गिनी-चुनी डिश में शामिल है दलिया। आज हम आपको दलिया की एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो कमाल की है।

कहा जाता है कि अगर नाश्ते में मिलेट्स यानी मोटे अनाज की कोई रेसिपी मिल जाए, तो सोने पे सुहागा हो जाता है। तो आज की रेसिपी है ज्वार का दलिया, जिसे बनाने में वक्त तो कम लगता ही है साथ ही इसे खाने से बॉडी की इम्यूनिटी भी कई गुना बढ़ जाती है। आमतौर पर दलिया को पिसे हुए गेहूं से बनाया जाता है। ज्वार इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है और साथ ही प्रोटीन से भरा हुआ भी होता है। ये हार्ट और डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बहुत ही हेल्दी होता है।

यह भी देखें

ज्वार का दलिया बनाने की रेसिपी

आधा कप साबुत ज्वार को चार घंटे के लिए पानी में भिगो देंगे। इसे प्रेशर कुकर में एक कप पानी और चुटकी भर नमक डालकर मीडियम आंच पर चार से पांच सीटी आने तक पकाएंगे। कुकर खोलने के बाद इसे चेक कर लें कि यह मुलायम हो गया है या नहीं। अब एक पैन में डेढ़ कप दूध डालें। इसमें उबले हुए ज्वार डाल दें। साथ ही इलायची का पाउडर भी डाल दें। दूध में दो-तीन बार उबाल आने तक इसे पकाएंगे। मीठेपन के लिए इसमें गुड़ या शक्कर डाल सकते हैं। सर्व करने से पहले ऊपर से अनार के बीज, आम के टुकड़े और बादाम डाल दें। इसके डिश और ज्यादा टेस्टी और हेल्दी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *