राहत नहीं आफत है ‘कोल्ड ड्रिंक्स’, गर्मियों में ज्यादा पीने से करें परहेज, वरना होंगे ये गंभीर नुकसान

Medical Mike Desk : गर्मियों का मौसम आते ही लोगों के बीच कोल्ड ड्रिंक्स पीने का चलन बढ़ जाता है। मगर क्या आपको मालूम है कि गर्मियों में ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है? चुभती जलती गर्मी का मौसम आ चुका है। गर्मियों के मौसम के साथ ही गले का सूखना और तेज प्यास लगना भी शुरू हो गया है। लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी तो पीते ही हैं, मगर ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक्स को भी खूब पीते हैं। बच्चे हों या बूढ़े, सभी को कोल्ड ड्रिंक्स से खासा लगाव होता है। गर्मियों में ठंडी ड्रिंक्स को पीना तो समझ में आता है, मगर इसका ज्यादा सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

लोगों के बीच ये धारणा भी बन चुकी है कि कोल्ड ड्रिंक्स पीना शरीर के लिए फायदेमंद है। हालांकि, सच्चाई से ये दावा कोसो दूर है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपने कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन बढ़ाया, तो इसका सीधा असर आपको आपके शरीर पर देखने को मिलेगा। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि कोल्ड ड्रिंक्स पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स पीने से शरीर पर पड़ते हैं ये प्रभाव

कोल्ड ड्रिंक्स में फ्रुक्टोज पाया जाता है, जिसकी वजह से पेट पर चर्बी जमा हो सकती है। पेट पर चर्बी बढ़ने का मतलब है कि आपको डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियां परेशान कर सकती हैं। कोल्ड ड्रिंक्स हमारे लीवर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। दरअसल, जब कोल्ड ड्रिंक्स पीने की मात्रा को बढ़ा देते हैं, तो इससे लीवर जोर से बढ़ने लगता है। ये नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज के खतरे को बढ़ा देता है।

यह भी देखें

भले ही लोगों को लगता हो कि कोल्ड ड्रिंक्स में कई सारे फायदेमंद तत्व होते हैं। मगर सच्चाई इसके बिल्कुल उलट है। पोषक तत्वों के बजाय ये कैलोरी और शुगर से भरपूर होती है। शुगर वाली ड्रिंक्स की वजह से लेप्टिन रजिस्टेंस का खतरा होता है, जो मोटापे के लिए जिम्मेदार है। कोल्ड ड्रिंक्स की वजह से ब्लड शुगर बढ़ने का भी खतरा होता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि शरीर इंसुलिन रजिस्टेंस हो जाता है। इंसुलिन का काम रक्तप्रवाह से ग्लूकोज को कोशिकाओं में ले जाना है। कोल्ड ड्रिंक्स के चलते कोशिकाएं इंसुलिन के प्रभाव के प्रति कम संवेदनशील हो जाती हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *