क्या हर हफ्ते आप खाते हैं पिज्जा ? इससे आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं जानिए

Medical Mike Desk : पिज्जा एक ऐसी फूड डिश है, जिसे आजकल के युवा बहुत मन से खाते हैं। जब बात चीज़ से भरपूर पिज्जा के स्वाद की आती है तो कुछ लोग स्वास्थ्य को किनारे रख देते हैं। फास्ट फूड होने के बावजूद पिज्जा की इन दिनों डिमांड बहुत ज्यादा है। हर पार्टी, हर फैमिली फंक्शन में इसको तरजीह दी जाती है। सिर्फ युवा ही नहीं, बल्कि कुछ बुजुर्ग लोग भी इसका लुत्फ उठाना पसंद करते हैं। माना कि पिज्जा स्वाद से भरपूर होता है, मगर क्या आप जानते हैं कि ज्यादा पिज्जा खाने से आपके शरीर को कितनी सारी दिक्कतें उठानी पड़ सकती हैं?

दिल की बीमारियों का खतरा

चीज़ और प्रोसेस्ड मीट की टॉपिंग की वजह से पिज्जा में सेचुरेटेड फैट ज्यादा होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को अचानक बढ़ा सकता है और दिल की बीमारी का खतरा पैदा कर सकता है। पिज्जा के रेगुलर तीन से चार स्लाइस या इससे ज्यादा खाने से आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

अचानक बढ़ सकता है वजन

प्लेन चीज़ पिज्जा की एक स्लाइस में 400 कैलोरी होती है, तो सोच लीजिए पिज्जा के दो या तीन स्लाइस खाने से आप 800 से 1200 कैलोरी अपने शरीर में बढ़ा लेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं, जब आप इसपर पेपरोनी जैसे प्रोसेस्ड टॉपिंग डालेंगे तो कैलोरी की मात्रा और ज्यादा बढ़ जाएगी। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

कैंसर का खतरा

पिज्जा पर होने वाली टॉपिंग में बेकन, पेपरोनी और सॉसेज जैसे हाई फैट वाले प्रोसेस्ड मीट का ज्यादा सेवन करने से आपको कुछ तरह के कैंसर का खतरा पैदा हो सकता है, जैसे- पेट और आंत्र का कैंसर आदि।

यह भी देखें

पिज्जा खाने का सुरक्षित तरीका क्या है?

अगर आप हफ्तों-हफ्तों में एक बार पिज्जा खाते हैं तब ठीक है। हालांकि अनहेल्दी ये फिर भी रहेगा। पिज्जा का सीमित मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर को उतना नुकसान नहीं होगा। यहां ये ध्यान रखना जरूरी है कि पिज्जा रिफाइंड आटे से बना होता है, जो आपके डाइजेशन को स्लो और मेटाबॉलिज्म को सुस्त बना सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *