बिना सोए कितने दिन जिंदा रह सकता है इंसान ?, जानिये

Medical Mike Desk : नींद शरीर की मुख्य जरूरतों में से एक है। नींद में हमारे शरीर और दिमाग को आराम मिलता है, जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। सभी एक्सपर्ट हर दिन पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते हैं। अगर आप कम नींद लेते हैं तो तबीयत बिगड़ने लगती है। क्या आपने कभी सोचा है कि एक इंसान कितने दिन तक बिना सोए जिंदा रह सकता है? इस बारे में जानने के लिए कई शोध हुए हैं और कई लोगों ने इससे जुड़े रिकॉर्ड भी बनाए हैं।

बिना सोए कितने दिन जिंदा रह सकते हैं?

कोई भी शोध यह जानने में कामयाब नहीं हो पाया कि एक इंसान लगातार कितने दिन बिना सोए जिंदा रह सकता है। हालांकि, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, साल 1997 तक सबसे ज्यादा दिन तक जगे रहने का रिकॉर्ड रॉबर्ट मैकडोनाल्ड के नाम है, जिन्होंने 18 दिन 21 घंटे 40 मिनट तक बिल्कुल नींद नहीं ली। लेकिन इस रिकॉर्ड के साइड इफेक्ट को देखते हुए साल 1997 में इस कैटेगरी को बंद कर दिया गया।

नींद के बिना होती है स्लीप डेप्रिवेशन

रिपोर्ट के अनुसार स्लीप डेप्रिवेशन एक स्थिति है, जो कि नींद की कमी से पैदा होती है। यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को शिकार बना सकती है और काफी गंभीर दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

नींद ना लेने के साइड इफेक्ट

सोचने-समझने की क्षमता कम होना। मूड में गंभीर बदलाव। एनर्जी कम रहना। कमजोर इम्युनिटी। हाई ब्लड प्रेशर। डायबिटीज का खतरा। वजन बढ़ना या मोटापा। दिल की बीमारी का खतरा। शारीरिक संतुलन बिगड़ना। लिबिडो में कमी।

लगातार 24 घंटे से ज्यादा जागने का असर

24 घंटे तक नींद ना लेना एक सामान्य स्थिति है, जिससे कई सारे लोग गुजर चुके हैं। हालांकि, इस दौरान उबासी, एनर्जी की कमी जैसे नींद की कमी के लक्षण दिखने लगते हैं। लेकिन जब आप 24 घंटे से भी ज्यादा जगते हैं तो स्लीप डेप्रिवेशन के लक्षण गंभीर होते जाते हैं।

यह भी देखें

पर्याप्त नींद लेने के टिप्स

रोजाना एक समय पर सोने जाएं। कमरे में शांति, आराम, अंधेरा और सही तापमान रखें। कमरे से टीवी, कंप्यूटर और फोन आदि को दूर रखें। सोने से पहले भारी खाना, कैफीन और एल्कोहॉल ना पीएं। तंबाकू का इस्तेमाल ना करें। रोजाना शारीरिक गतिविधि करें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *