National Dengue Day 2023 : अपने घर और लाइफस्टाइल में कर लें ये सुधार, नहीं छू पाएगी डेंगू

Medical Mike Desk : राष्ट्रीय डेंगू डे हर साल 16 मई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य इस वेक्टर जनित बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाना है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय डेंगू की रोकथाम के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करता ह। डेंगू मच्छरों से मनुष्यों में फैलता है और गर्म और बारिश वाले जलवायु में अधिक आम है। डेंगू के सबसे आम लक्षण तेज बुखार, सिरदर्द, मतली, दाने और शरीर में दर्द हैं। कुछ मामलों में, डेंगू गंभीर हो सकता है और घातक हो सकता है।

डेंगू एक संक्रामक बीमारी है जो एक मच्छर के काटने से होता है। इस मच्छर को एडीस एजिप्टी या टाइगर मस्किटो के नाम से जाना जाता है। इसे टाइगर मच्छर इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके काले शरीर पर सफेद धारियां होती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है। यह मच्छर वैसे जगह में पनपता है जहां साफ पानी जमा रहता है।

डेंगू का मच्छर इस तरह फैलाता है बीमारी

डेंगू का मच्छर एक बार किसी पीड़ित इंसान को काट ले तो फिर मच्छर के अंदर डेंगू का वायरस चला जाता है और फिर यह मच्छर किसी स्वस्थ्य आदमी को काटता है तो फिर उस आदमी को डेंगू हो जाता है। सबसे परेशानी वाली बात यह है कि एक बार मच्छर वायरस से संक्रमित हो गया तो यह जब तक यह मच्छर जिंदा रहता है यह घूम घूमकर डेंगू की बीमारी से लोगों को संक्रमित करता रहता है। यह मच्छर 16 से 30 डिग्री सेल्सियस के तापमान में सबसे अधिक फैलता है।

जितना हो सके खुद को ढक कर रखें

जब भी आप किसी ऐसे जगह पर हों जहां मच्छर हों तो लंबी बाजू की पैंट, लंबी पैंट, मोज़े और जूते जरूर पहनें। चप्पल या सैंडल पहनने से बचें।

हमेशा मच्छरदानी लगाकर ही सोएं

मच्छर और कीड़े को भगाने के लिए लोशन का उपयोग जरूर करें। यह डेंगू की बीमारी को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है। सामान्य तौर पर, सुरक्षा की अवधि ब्रांड के आधार पर भिन्न होती है और प्रत्येक दिन तीन बार से अधिक नहीं होनी चाहिए।

अपने सामान के लिए मॉस्किटो रिपेलेंट्स पर विचार करें

घर के कूलर और ऐसी जगह की सफाई जरूर करवाएं जहां पानी भरने और मच्छर पनपने के आसार ज्यादा बढ़ जाते हैं। समय-समय पर सफाई जरूर करवाएं। सफाई का बिल्कुल ख्याल रखें करते समय डेंगू के मच्छरों को आपके घर पनपे नहीं। इसमें इलेक्ट्रॉनिक वेपोराइज़र शामिल हैं, जो अक्सर पूरे दिन मच्छरों को निवास में प्रवेश करने से रोकते हैं।

नींबू नीलगिरी

लेमन यूकेलिप्टस अक्सर मच्छर भगाने में कारगर होते हैं। 12 घंटे तक, लेमन यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल को मच्छरों से पूरी सुरक्षा प्रदान करने के लिए दिखाया गया है। हालांकि यह छोटे बच्चों के लिए फिट नहीं हो सकता है। इसके अलावा, नीलगिरी नींबू ठंड से संबंधित लक्षणों जैसे खांसी और जमाव को कम करता है।

अपने आसपास ऐसी चीजों को हटा दें जिसमें मच्छर पनप सकते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह मच्छर साफ पानी में भी आसानी से पनप सकते हैं। जैसे बारिश का पानी किसी गमले, कूलर या बर्तन में जमा हो गया है तो यह 14 दिन के अंदर यह मच्छर आसानी से पनप सकते हैं। इसलिए वक्त रहते इसे समय-समय पर साफ करवाएं।

अपने आस-पास साफ-सफाई रखें

अपने घर को साफ और व्यवस्थित रखें। घर के भीतर और बाहर गंदगी रखने से बचें। जैसे पुराने टायर और पानी से भरे गंदे बर्तन न रखें। जो मच्छरों और उनके अंडों के लिए घर के रूप में काम कर सकते हैं।

दिन में हमला करता है डेंगू का मच्छर

डेंगू का मच्छर दिन में किसी भी वक्त काट सकता है। इसलिए दिन के वक्त जब भी खाना खाएं तो खुद की सेफ्टी का खास ख्याल रखें। साथ ही दिन के वक्त बाहर जाने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *