अमरूद के पत्ते घटा सकते हैं वजन ? जानिए

Medical Mike Desk : अमरूद पूरी दुनिया में लोकप्रिय फल है। इसका सेवन न सिर्फ भारतीय, बल्कि कई देशों के लोग भी करते हैं। अमरूद कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं। न केवल अमरूद बल्कि इसके पत्ते भी कई बीमारियों को दूर करने का काम कर सकते हैं। आपने कई बार यह सुना होगा कि अमरूद के पत्ते का सेवन करने से वजन को घटाने में मदद मिलती है। अब सवाल उठता है कि इस बात में कितनी सच्चाई है?

क्या वास्तव में अमरूद वजन घटाने में मददगार हैं?

दरअसल, अभी तक किसी भी रिसर्च में ऐसा दावा नहीं किया गया है कि अमरूद के पत्ते वजन को घटाने का काम करते हैं। हालांकि चूहों पर की गई एक रिसर्च में यह बात जरूर सामने आई कि अमरूद के पत्ते का सेवन करने से ब्लड शुगर के लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

कोई भी स्टडी या रिसर्च अमरूद की पत्तियों को खाने से वजन घटाने की तस्दीक नहीं करती है। कुछ लोग अमरूद की पत्तियों की हर्बल चाय बनाकर पीते हैं और यह दावा करते हैं कि इससे वजन को घटाने में सहायता मिलती है। लेकिन यह उपाय कितना कारगर साबित होगा, इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। क्योंकि कोई भी साइंटिफिक स्टडी इस बात का दावा नहीं करती।

यह भी देखें

इसमें कोई शक नहीं है कि अमरूद के पत्ते कई अद्भुत औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जिनका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से लड़ने और इन्हें रोकने में मदद मिलती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *