पीरियड्स में होने वाले दर्द से छुटकारा दिला सकता है विटामिन ई, जानिये

Medical Mike Desk : पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाओं को पेट दर्द औऱ दर्दनाक ऐंठन से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स क्रैंप्स इतना ज्यादा दर्दनाक होता है कि कुछ महिलाओं को दर्द को कम करने के लिए ओवर द काउंटर पेनकिलर्स का सहारा लेना पड़ता है। हालांकि अब महिलाओं की क्रैंप्स वाली दिक्कत आसानी से दूर हो सकती है। पीरियड्स के दिनों में दर्दनाक ऐंठन का अनुभव करने वाली महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन ई, वसा में घुलनशील विटामिन, पीरियड के दर्द को काफी कम कर सकता है, जिसे चिकित्सकीय रूप से प्राइमरी डिसमेनोरिया कहा जाता है। शोध में कहा गया है कि विटामिन ई महिलाओं के लिए सहायक उपचार हो सकता है।

क्या है प्राइमरी डिसमेनोरिया?

पीरियड का दर्द या पीडी महिलाओं की एक आम समस्या है। यह फाइब्रॉएड या एंडोमेट्रियोसिस जैसी स्थितियों के कारण हो सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, ये सिर्फ प्रोस्टाग्लैंडिंस के कारण गर्भाशय की ऐंठन का कारण होता है। प्रोस्टाग्लैंडिंस एक इन्फ्लेमेटरी रिस्पॉन्स मॉलिक्यूल है जो गर्भाशय में निकल जाता है और मासिक धर्म के दर्द का कारण बनता है। आमतौर पर महिलाएं पीरियड क्रैंप्स के इलाज के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करती हैं, जिसमें दर्द वाले स्थान पर हॉट बैग, मालिश, और बहुत कुछ शामिल हैं।

मासिक धर्म के ऐंठन को कम कर सकता है विटामिन ई

वहीं कई अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी-1, विटामिन बी-6 और मैग्नीशियम के पूरक मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं एक हालिया समीक्षा में पता चला है कि विटामिन ई पीरियड के दर्द से राहत दिला सकता है। डॉक्टर के अनुसार, विटामिन ई एराकिडोनिक एसिड की रिलीज और प्रोस्टाग्लैंडिंस में इसके कंवरजन को रोकता है।

क्या विटामिन ई पीरियड के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है?

विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। त्वचा की गुणवत्ता में सुधार, अच्छी दृष्टि की सुविधा और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका है।

यह भी देखें

आप अपने विटामिन ई का सेवन कैसे बढ़ा सकते हैं?

विटामिन ई की खपत बढ़ाने का एक अच्छा तरीका हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, कीवी, शकरकंद, गेहूं के बीज का तेल, सूरजमुखी के बीज, और अन्य स्वस्थ वसा जैसे बादाम और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ हैं। पीरियड क्रैम्प से राहत पाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल लिए जा सकते हैं, लेकिन इन्हें अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लिया जाना चाहिए। इसकी अधिक मात्रा शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *