धूप से माथा पड़ गया है काला तो आजमाइए दूध और बेसन का रामबाण नुस्खा

Medical Mike Desk : क्या सनस्क्रीन लगाने के बाद भी आपके चेहरे का रंग माथे से अलग है और आपका फोरहेड ज्यादा काला नजर आता है। दरअसल, धूप के एक्सपोजर, हार्मोनल चेंज और शरीर में पोषक तत्वों की कमी और मेलेनिन के बढ़ने के कारण होता है। अगर आप भी माथे पर हो रही टैनिंग की वजह से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। चेहरे पर इवन स्किन टोन पाने के लिए और माथे के कालेपन को दूर करने के लिए आप ये हैक्स ट्राई कर सकते हैं।

दूध और हल्दी का करें इस्तेमाल

माथे के कालेपन को दूर करने के लिए आप दो चम्मच कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इसके पतले पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए माथे पर लगाएं। इससे माथे का कालापन दूर होने लगता है।

नाइट केयर करें फॉलो

रात के समय आपकी स्किन रिपेयर मोड में होती है, ऐसे में माथे के कालेपन और सनबर्न को दूर करने के लिए आप रात को सोने से पहले कच्चे दूध में कुछ गुलाब जल की बूंदें मिलाएं और इसमें रुई को डूबकर माथे पर लगाएं और रात भर इसे छोड़ दें। ऐसा करने से माथे का कालापन दूर होता है।

शहद और नींबू का पेस्ट लगाएं

माथे के कालेपन को दूर करने के लिए आप एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसका अच्छा सा पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं। ये स्किन को इवन बनाता है और सनबर्न को दूर करता है।

बेसनफेस पैक करेगा जादू

टैनिंग और सनबर्न हटाने के लिए बेसन एक बेहतरीन इनग्रेडिएंट है। ऐसे में माथे के कालेपन को दूर करने के लिए आप बेसन और कच्चे दूध का पैक बना सकते हैं और इसमें चुटकी भर हल्दी डालें, फिर इसे माथे पर लगाएं।

खीरे से दूर होगा माथे का कालापन

अगर आप माथे की टैनिंग और सनबर्न से परेशान हैं, तो आप खीरे का जूस माथे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।

सौंफ का सेवन करें

अगर हार्मोनल चेंज और पेट साफ नहीं होने के कारण आपके माथे का रंग काला पड़ रहा है, तो अपनी डाइट में सौंफ को शामिल करें। आप सुबह उठकर सौंफ का पानी पिएं, इससे माथे का कालापन दूर होता है।

यह भी देखें

एक्स्ट्रा सनस्क्रीन लगाएं

अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे की तुलना में माथा ज्यादा काला पड़ रहा है, तो आप यहां पर ज्यादा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और हर दो से तीन घंटे में इसे फिर से अप्लाई करें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *