प्रोटीन के लिए जरूरी नहीं रोजाना अंडे खाना, इन सब्जियों से करें इसकी कमी को पूरा

Medical Mike Desk : प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। स्किन से लेकर बाल, आंख, मसल्स, सेल्स इन सभी के बनने और उसे दुरुस्त रखने में प्रोटीन का बहुत बड़ा रोल होता है। इसके अलावा ये सेल्स को रिपेयर करने के साथ उनके बनने में भी मदद करता है। प्रोटीन हमारी रोजाना ली जाने वाली डाइट का जरूरी हिस्सा होना चाहिए। इसकी कमी से शरीर कई तरह की समस्याओं का शिकार होने लगता है।

प्रोटीन की कमी से इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिससे सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन बहुत आसानी से आपको अपना शिकार बना लेते हैं। बढ़ती उम्र में शरीर कमजोर होने लगता है और बाल भी बेइंतहा टूटते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए आपको रोजाना अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीज़ें लेनी है। माना जाता है कि अंडे में बहुत ज्यादा प्रोटीन मौजूद होता है लेकिन अगर आप अंडे नहीं खाते, तो और किन चीज़ों से आप इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली एक स्वस्थ खाद्य पदार्थ है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसमें विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन ए, फोलिक एसिड और बहुत से अन्य पोषक तत्व होते हैं। ब्रोकली खाने से शरीर का वजन कम होता है, साथ ही हृदय रोग, कैंसर, डायबिटीज, कमजोरी और आंखों की समस्याओं से बचाव होता है।

मटर

मटर वेजिटेबल प्रोटीन और फाइबर का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होते हैं। इसके साथ ही इनमें फैट और कोलेस्ट्रॉल भी काफी कम मात्रा में होता है। वैसे मटर मैग्नीज़, कॉपर, फॉस्फोरस, फोलेट, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं। इसके अलावा, मटर में एक खास पोषक तत्व पाया जाता है, जिसे क्यूमेस्ट्रॉल कहा जाता है।

मकई

मकई दुनिया के सबसे पॉपुलर अनाज अनाज में से एक है। यह ग्रास फैमिली के एक प्लांट का बीज होता है, जिसे सब्जी, सूप और ब्रेड के रूप में खाया जाता है। मकई या स्वीट कॉर्न में फैट बहुत ही कम और प्रोटीन बहुत ही ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें थियामीन, विटामिन सी, बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम की मात्रा भी मौजूद होती है।

यह भी देखें

पालक

हरी सब्जियों में शामिल पालक कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जिसे आप सब्जी के अलावा सूप, रोटी, पराठे जैसे कई तरीकों से खा सकते हैं। रोजाना के जरूरी प्रोटीन की पूर्ति के लिए पालक को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा इसमें कुछ जरूरी अमीनो एसिड भी होते हैं। सेहत के साथ पालक का सेवन बालों और स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *