सेहत को बिगाड़ देगा खीरा-टमाटर का कॉम्बिनेशन, भूलकर भी न खाएं

Medical Mike Desk : गर्मी के मौसम में खाने के साथ सलाद खूब खाया जाता है। यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में यह काफी कारगर है। शरीर में खून की कमी दूर करने और एनर्जी के लिए हेल्थ एक्सपर्ट भी सलाद खाने की सलाह देते हैं। सलाद बनाने में कई सारी चीजों को मिक्स किया जाता है। इसमें खीरा और टमाटर भी होता है। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होता है कि खीरा और टमाटर को एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए। यह सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है।

एक साथ न खाएं खीरा-टमाटर

सलाद में अक्सर खीरा और टमाटर को भी रखा जाता है लेकिन इन दोनों का कॉम्बिनेशन पेट के लिए खतरनाक होता है। इससे पेट से जुड़ी कई बीमारियां पनप सकती हैं। दोनों को एक साथ खाने से पाचन बिगड़ सकता है और एसिडिक पीएच बैलेंस भी गड़बड़ हो सकता है। जिससे गैस, ब्लोटिंग, पेट दर्द, जी मचलाना, थकान, अपच जैसी समस्याएं होने लगती है।

खीरा-टमाटर क्यों खतरनाक

रिपोर्ट के मुताबिक, सलाद में खीरा और टमाटर नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि ये दोनों बेजिटेबल एक दूसरे के अपोजिट हैं। दोनों को पचने में अलग-अलग समय लगता है। इन दोनों में से एक पहले पचता है और इंटेस्टाइन में पहुंच जाता है। वहीं, दूसरे की पचने की प्रक्रिया चलती रहती है। इससे बॉडी के अंदर फर्मेंशन की प्रॉसेस भी स्टार्ट हो जाती है। इसकी वजह से पेट ही नहीं पूरे शरीर को नुकसानदायक होता है। इसकी वजह से पेट में भी कई तरह की परेशानियां होती हैं।

यह भी देखें

खीरा के साथ इन चीजों को भी खाने से बचें

खीरा और दूध से बनी चीजों को एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए। इससे सेहत बिगड़ सकती है। इन दोनों का कॉम्बिनेशन भी नुकसानदायक हो सकता है। इनकी वजह से मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है और ब्लोटिंग और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *