जीवनभर दवाएं खाने से भी कम नहीं होगा कोलेस्ट्रॉल, अगर नहीं छोड़ी ये गंदी आदतें

Medical Mike Desk : कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है। जब खून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल 200 मिलीग्राम/डीएल से अधिक होता है, तो इसे हाई कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है जोकि सेहत के लिए खतरे की घंटी है। खून में कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल ब्लड फ्लो को धीमा कर देता है जिसकी वजह से दिल से जुड़े रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर और जानलेवा समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें?

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए स्टैटिन सबसे अच्छी दवा मानी जाती है। कोरोनरी हार्ट डिजीज, दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए डॉक्टर इन दवाओं की सिफारिश करते हैं। इन दवाओं के साथ हेल्दी डाइट लेने और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की भी सलाह दी जाती है।

ट्रांस फैट को नजरअंदाज करना

रिपोर्ट के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खाने में फैट को हटा देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अनसैचुरेटेड फैट और लिक्विड फैट अच्छे होते हैं जबकि सैचुरेटेड फैट नुकसानदायक होता है। इनके अलावा ट्रांस फैट्स भी होते हैं जिन पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं।

कभी-कभी हेल्दी डाइट से भी नहीं होता फायदा

कई बार हेल्दी डाइट लेने के बावजूद कोलेस्ट्रॉल लेवल काबू में नहीं रहता है। उदाहरण के लिए, विशेषज्ञों का मानना है कि कीटो डाइट जैसे फेमस और ट्रेंडी वेट लॉस डाइट का पालन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल अधिक है।

स्टेटिन के साथ दूसरी दवाएं लेना

स्टेरॉयड और रेटिनोइड्स जैसी दवाएं कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाती हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोग जो पहले से ही अन्य दवाएं ले रहे हैं, उन्हें स्टैटिन लेने से ज्यादा लाभ नहीं मिलने वाला है। इसलिए अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।

शराब का सेवन

शराब के सेवन का सीधा असर कोलेस्ट्रॉल लेवल पर पड़ता है। जब आप नियमित रूप से दवाएं ले रहे हों तब भी अत्यधिक शराब का सेवन आपकी मदद नहीं करेगा। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन एक दिन में दो से अधिक ड्रिंक नहीं लेने की सलाह देता है।

आप दवा की सही खुराक नहीं ले रहे

कोलेस्ट्रॉल कम नहीं होने का एक और प्रमुख कारण यह है कि कुछ लोग स्टैटिन की सही खुराक नहीं लेते हैं। आपको नियमित रूप से रक्त कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करानी चाहिए और रिपोर्ट के साथ डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

यह भी देखें

सिर्फ कोलेस्ट्रॉल कम करने पर ध्यान देना

कोलेस्ट्रॉल कम करना एक दिन का काम नहीं है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने के लिए व्यक्ति को हमेशा स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग इसे जल्दी से कम करने के लिए सभी हार्ड डाइट प्लान और एक्सरसाइज करने लगते हैं और खुद को हमेशा तनाव में रखते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *