क्या आपकी आंखें भी रहती हैं लाल ? इसे नॉर्मल ना समझें, कभी इस खास वजह से तो बीमारी नहीं !

Medical Mike Desk : कुछ लोगों की आंखें हमेशा लाल रहती है। इसके कई कारण भी हो सकते हैं। आंख लाल होने का कारण इंफेक्शन, नींद की कमी या डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। जब आंखें लाल होती है। आंख के सतह में मौजूद ब्लड सर्कुलेशन के आकार में कई तरह से बदलाव होते हैं। जिसकी वजह से आंखें लाल हो जाती हैं। आंख लाल होने के बाद उसमें जलन और सूजन की दिक्कतें भी शुरू होती हैं। लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या हमेशा रहती हैं। आंख लाल होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण खराब खानपान और लाइफस्टाइल होती है। जो लोग स्मोकिंग और शराब पीते हैं उनके साथ ज्यादा यह दिक्कतें होती हैं। उन लोगों की आंखें ज्यादा वक्त लाल ही रहती हैं। किसी भी व्यक्ति की आंखें हमेशा लाल रहती है तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि वक्त रहते इलाज करवाना चाहिए।

आंखें हमेशा लाल क्यों रहती हैं?

एलर्जी, इंफेक्शन, इंजरी और आंख से जुड़ी समस्याओं के कारण आंखें हमेशा लाल रहती हैं। आंख लाल होने की समस्या अपने आप ठीक हो जाती है। वहीं तो कुछ लोग दवाईं के इस्तेमाल से ठीक कर लेते हैं। जिन लोगों की आंखें हमेशा लाल रहती है उन्हें डॉक्टर से खास सलाह लेनी चाहिए। इसका सही इलाज करना चाहिए। आंख लाल होने की समस्या को नॉर्मल न समझें। यह माइग्रेन, आंख से जुड़ी दिक्कत और खराब लाइफस्टाइल के कारण भी हो सकती है। स्मोकिंग और ज्यादा शराब पीने के कारण भी आंख की दिक्कत हो सकती है।

ग्लूकोमा

ज्यादा दिनों तक आंख लाल होने की समस्या ग्लूकोमा का संकेत होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर कोई व्यक्ति ग्लूकोमा की कमी से जूझ रहा है तो आगे चलकर उसकी परेशानी बढ़ सकती है। इसकी वजह से आंख की रोशनी भी जा सकती है। आपकी भी आंखों के साथ यह दिक्कतें हैं तो बिना समय गवाएं डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

एलर्जी

एलर्जी के कारण भी कुछ लोगों की आंखें हमेशा लाल रहती हैं। एलर्जी से लड़ने के लिए शरीर में हिस्टामाइन रिलीज होता है। इसकी वजह से आंख में मौजूद ब्लड वेसल्स बढ़ने लगते हैं। और फिर आंखें लाल हो जाती है।

कॉर्नियल अल्सर

जिन व्यक्तियों को कॉर्नियल अल्सर होते हैं उनकी आंखें भी हमेशा लाल रहती हैं। यह समस्या बेहद गंभीर है। इसके लक्षण दिखते ही डॉक्टर को तुरंत संपर्क करें।

यह भी देखें

आंखों की रेडनेस ठीक करने के उपाय

किसी भी व्यक्ति की आंखें हर वक्त लाल रहती हैं। तो आपको किसी भी तरह के घरेलू उपाय या खुद से दवा खाने से पहले डॉक्टर को एक बार दिखा लेना चाहिए। क्योंकि आंख बहुत सेंसेटिव मामला है इसलिए खुद से कुछ भी करने से बचें। बार-बार आंखों को रब करने से बचें। कंप्यूटर या लैपटॉप पर काफी देर तक काम करते हैं तो बीच-बीच में ब्रेक लें नहीं तो दिक्कतें काफी ज्यादा बढ़ सकती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *