चेहरे में सूजन-निगलने में कठिनाई लार ग्रंथि कैंसर के लक्षण, इन तरह के लोगों को है ज्यादा रिस्क

Medical Mike Desk : कैंसर कई तरह के होते हैं और उनमें एक लार ग्रंथि कैंसर भी है। यह मुंह, गले और गर्दन में लार बनाने वाली ग्रंथियों का कैंसर है। लार ग्रंथि के कैंसर के लक्षणों और संकेतों को पहचानना जरूरी है, क्योंकि जल्दी और बेहतर उपचार हो सकता है और जीवित रहने की दर बढ़ सकती है। लार ग्रंथियां मुंह, गले और गर्दन में होती हैं और पाचन में सहायता करने और मुंह में नमी बनाए रखने के लिए लार का उत्पादन करती हैं। हालांकि यह कैंसर इन ग्रंथियों में से किसी में भी हो सकता है। यह अक्सर पैरोटिड ग्रंथि में देखा जाता है, जो कान के सामने होती है।

लार ग्रंथि के कैंसर के संकेत और लक्षण

इसके संकेत और लक्षण हल्के हो सकते हैं, जिससे इसका प्रारंभिक अवस्था में निदान करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि कुछ संकेत और लक्षण हैं इनके जरिए आप इसकी पहचान कर सकते हैं। जबड़े, कान या गाल में एक गांठ या सूजन। चेहरे में दर्द या सुन्नता। निगलने या मुंह खोलने में कठिनाई। चेहरे की कमजोरी या सूजन। स्वाद या गंध में बदलाव। मुंह सूखना। बोलने में कठिनाई। कान में दर्द होना।

लार ग्रंथि कैंसर के जोखिम कारक

लार ग्रंथि के कैंसर का सटीक कारण अज्ञात है, ऐसे कई कारक हैं जो इसका जोखिम बढ़ा सकते हैं। लार ग्रंथि का कैंसर बुजुर्गों में अधिक आम है, विशेष रूप से 50 वर्ष से अधिक आयु वालों को। लार ग्रंथि का कैंसर महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है। यदि आपने सिर या गर्दन के लिए रेडिएशन थेरेपी ली है, तो आपको इसका अधिक खतरा है। यदि किसी करीबी रिश्तेदार, जैसे कि माता-पिता या भाई-बहन को लार ग्रंथि का कैंसर हुआ है, तो आपको खतरा है। एचआईवी वाले लोगों को लार ग्रंथि के कैंसर के विकास का खतरा बढ़ सकता है।

लक्षणों की पहचान और समय पर इलाज जरूरी

डॉक्टर ने बताया कि इसके बेहतर उपचार के लिए समय पर लक्षणों की पहचान जरूरी है। यदि शुरुआती चरणों में निदान किया जाता है, तो बाद के चरणों में निदान होने की तुलना में जीवित रहने की संभावना बहुत अधिक होती है।

लार ग्रंथि कैंसर से बचने के उपाय

हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के जरिये कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है और जोखिम को कम किया जा सकता है। आपको सबसे पहले धूम्रपान छोड़ना चाहिए, शराब का सेवन कम करना चाहिए, हेल्दी डाइट लेनी चाहिए, रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए और खुद को धूप से बचाना चाहिए।

यह भी देखें

इस बात का रखें ध्यान

लार ग्रंथि का कैंसर एक दुर्लभ कैंसर है जिसका समय पर पता लगना जरूरी है। इस कैंसर के संकेतों और लक्षणों को अच्छी तरह समझना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर चिकित्सा सहायता ली जा सके।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *