क्या गर्मियों में सर्दी और खांसी से हैं परेशान, ये आयुर्वेदिक नुस्खों आएंगे आपके काम

Medical Mike Desk : बदलते मौसम के साथ लोग संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। जुकाम, खांसी और गले की खराश साधारण बीमारियां हैं, लेकिन जब ये किसी इंसान को हो जाती हैं तो उसे पस्त करके ही छोड़ती हैं। इन तमाम बीमारियों से दूर रहने के लिए जरूरी है कि अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखा जाए। ज्यादातर लोग ऐसी बीमारियों से बचने के लिए दवा का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे वायरस से आप बिना दवा लिए ही बच सकते हैं।

जी हां, आपको बिना कोई दवा खाए ही ऐसे संक्रमण से छुटकारा मिल जाएगा। इनका इलाज आयुर्वेद के नुस्खों से किया जाएगा। बता दें कि सदियों से आयुर्वेद का इस्तेमाल खांसी-जुकाम जैसे संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता रहा है। आइए जानते हैं कि आयुर्वेद के किन-किन उपचारों से संक्रमण का इलाज कर सकते हैं।

गले की खराश करें दूर

गले की खराश होने से पानी पीना तक मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आप अदरक के पानी का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए एक लीटर पानी में एक छोटा चम्मच सोंठ पाउडर या फिर एक टुकड़ा अदरक डालें। इसके बाद करीब 10 मिनट तक मीडियम आंच पर गर्म करें। इसके बाद पानी को ठंडा करके किसी बोतर में रखकर पीते रहें। इससे गले की खराश शांत होती है और कफ भी निकलता है।

जुकाम और खांसी का इलाज

लगातार खांसी आने से गला भी दर्द करने लगता है। इसे दूर करने के लिए काली मिर्च, पीपली और सोंठ पाउडर को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। दिन में दो या तीन बार इस चूर्ण को शहद के साथ लें। इससे भी खांसी शांत होती है। इसके अलावा, हल्दी को भूनकर शहद के साथ खाने से भी खांसी में आराम मिलता है।

यह भी देखें

संक्रमण का अन्य उपचार

खांसी से बचाव के लिए हल्दी वाले पानी के गरारे भी किए जा सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच हल्दी डालकर पांच मिनट तक उबालें। फिर इस पानी से दो से तीन बार गरारे करें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *