अब बढ़ रहा है एडिनोवायरस का खतरा, फेफड़ों के साथ शरीर के इन हिस्सों को कर देता है डैमेज

Medical Mike Desk : एडिनोवायरस का वायरस का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। आए दिन इसके मामले में तेजी दर्ज की जा रही है। पश्चिम बंगाल के बाद बैंगलोर से एक खबर आ रही है कि दो साल की बच्ची का एडिनोवायरस के कारण लिवर-किडनी सभी डैमेज हो गया है। वहीं राज्य की सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में बच्चों के वार्ड में सांस लेने की तकलीफ से पीड़ित बच्चों को आए दिन भर्ती किए जा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, एडिनोवायरस से पीड़ित बच्चों में एक चीज बेहद आम है वह है सांस लेने की तकलीफ। यह वायरस ज्यादातर छह महीने से लेकर दो साल तक के बच्चों को अपना शिकार बनाता है। एडिनोवायरस इतना खतरनाक होता जा रहा है। अब यह वायरस बच्चों को लिवर-किडनी तक डैमेज कर दे रहा है।

एडिनोवायरस क्या है?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एडिनोवायरस इस तरह का वायरस है जो आपके शरीर को धीरे-धीरे बीमार करता है और बाद में यह संक्रमण अपना खतरनाक रूप ले लेता है। एडिनोवायरस से पीड़ित बच्चों को सांस लेने की तकलीफ ज्यादा होती है।

एडिनोवायरस के लक्षण

एडिनोवायरस के लक्षण बेहद आम होते हैं। जो दूसरे वायरल संक्रमण से भी हल्के होते हैं। एडिनोवायरस जिन लोगों को संक्रमित करता है उनका टेस्ट के बाद ही आप पता लगा सकते हैं कि इन्हें एडिनोवायरस है। यह आमतौर पर सर्दियों के शुरुआत में शुरू होती है। और वसंत ऋतु के वक्त यह अपने चरण पर होता है लेकिन इस साल गर्मियों में भी इसका प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

एडिनोवायरस से कौन संक्रमित हो सकता है?

एडिनोवायरस किसी भी उम्र के बच्चों या किसी भी व्यक्ति को हो सकता है। लेकिन यह पांच साल से कम उम्र के बच्चों में बेहद आम है। एडिनोवायरस अक्सर नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों के भी फैल सकता है। एक बच्चे से दूसरे बच्चों में भी यह वायरस फैलता है। बच्चें मुंह में सामान डालते हैं उससे भी यह वायरस फैलता है।

यह भी देखें

एडिनोवायरस से लड़ने के लिए ईसीएमओ मशीनें लगाई गई

एडिनोवायरस के मरीज का इलाज करने वाले एक डॉक्टर ने कहा कि ईसीएमओ मशीनें जिनका उपयोग कोविड-19 के इलाज में किया गया था। अन्य तीव्र श्वसन संबंधी बीमारियों के रोगियों के इलाज में सहायक थीं। मशीन कई रोगियों के लिए जीवनरक्षक साबित हुई, जो इस साल की शुरुआत में एडेनोवायरस से संक्रमित थे और अस्पताल में इलाज कर रहे थे।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *