इन फलों को छीलकर खाने से कम हो जाती है इनकी पौष्टिकता, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती ?

Medical Mike Desk : शरीर को पोषक तत्व देने के लिए रोजाना फलों-सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। मौसमी फल पोषक तत्वों का खजाना होते हैं। कुछ फल तो एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। ये गंभीर बीमारियों से आपके शरीर को सेफ रखते हैं। कई रिसर्च में पाया गया है कि कुछ फलों की ज्यादातर पौष्टिकता उसके छिलकों में होती है। ऐसे में अगर इन फलों को छीलकर खाया जाए तो उनका उतना फायदा नहीं मिल पाता है। एक्सपर्ट का मानना है कि फल खाना ही जरूरी नहीं होता है, उसे किस तरह खाना चाहिए यह भी महत्वपूर्ण होता है।

इस समय भूलकर भी न खाएं फल

फलों का ज्यादा से ज्यादा पौष्टिकता पाने के लिए सही समय और सही ढंग से खाना ज्यादा बेहतर होता है। कई स्टडी में भी इस बात का पता चला है कि जब भी सूर्य अस्त हो जाए तो उसके बाद फलों के सेवन से बचना चाहिए। इससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है।

सेब

जिन फलों को छीलकर नहीं खाना चाहिए, उसमें सेब का नाम सबसे पहले आता है। सेब के छिलकों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। ये काफी फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आप सेब को बिना छीले खाते हैं तो छीलने की तुलना में 332फीसदी ज्यादा विटामिन K, 142 फीसदी ज्यादा विटामिन-A, 115 फीसदी अधिक विटामिन-C, 20 फीसदी ज्यादा कैल्शियम और 19 फीसदी अधिक पोटैशियम मिलता है।

आम

गर्मी के सीजन में आम मार्केट में खूब मिलते हैं। कच्चे-पके आम सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आम को छिलकों के साथ खाना लाभदायक होता है। आम के छिलके मैंगिफेरिन, नॉरथिरियोल और रेस्वेराट्रोल जैसे पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। ये सभी फेफड़ों, कोलन, ब्रेस्ट, ब्रेन और रीढ़ की हड्डी के कैंसर और दूसरी गंभीर बीमारियों का रिस्क कम करती हैं।

संतरा

विटामिन-सी का संतरा अच्छा सोर्स होता है। शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए यह जबरदस्त फल है। विटामिन-सी कई तरह के इंफेक्शन से भी आपको सुरक्षित रखता है। संतरे के फल से ज्यादा विटामिन सी उसके छिलकों में मिलता है। संतरे के छिलके राइबोफ्लेविन, विटामिन B 6, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम के अच्छे सोर्स हैं।

यह भी देखें

खीरा

गर्मी में खीरे का सेवन भी खूब किया जाता है। लेकिन खीरों को खाने से पहले उनके छिलकों को नहीं हटाना चाहिए। कई स्टडीज यह बताती हैं कि खीरे के छिलके फायदेमंद होते हैं। इन छिलकों में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम पाए जाते हैं। विटामिन के भी इसमें अधिक मात्रा में मिलता है। हाइड्रेशन बेहतर बनाने में इनका कोई तोड़ नहीं होता है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *