कहीं दिल को बीमार तो नहीं बना रहा आपका कुकिंग ऑयल, जानें कौन सा तेल है सही

Medical Mike Desk : दिल की सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो खानपान का विशेष ख्याल रखना पड़ेगा। खाना बनाने के लिए तेल का चुनाव भी बेहद सावधानी से करना चाहिए। क्योंकि अगर कुकिंग ऑयल की क्वालिटी सही ना हो तो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल और फैट बढ़ सकता है।

कुछ फैट्स सेहत के लिए फायदेमंद

हम भारतीय अपने खाने में तेल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। हर तरह का तेल वसा यानी फैट से बना होता है। यह जितना कम होगा, उतना ही दिल भी हेल्दी रहेगा। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, कुछ फैट्स सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं।

खाना पकाने के लिए कौन सा तेल बेस्ट

एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसा तेल जिसमें सैचुरेटेड फैट्स कम होते हैं, वे खाना पकाने और हार्ट के लिए बेस्ट होते हैं। हर तेल में स्मोक पॉइंट पाया जाता है। मतलब ऐसा तापमान जिस पर तेल धुआं पैदा करने लगता है। कुछ तेल ज्यादा तापमान के लिए बेहतर होते हैं और कुछ कम हीट के लिए, जबकि कुछ ऐसे भी होते हैं, जिन्हें बिल्कुल भी गर्म नहीं करना चाहिए। क्योंकि उनके धुएं जहरीले होते हैं।

किस तेल का इस्तेमाल कैसे करें

हार्ट स्पेशलिस्ट के अनुसार, बादाम, हेजलनट, सूरजमुखी और रिफाइंड जैतून के तेल ज्यादा आंच पर भी काफी अच्छे होते हैं। वहीं कैनोला, अंगूर के बीज और जैतून का तेल बेकिंग, ओवन में खाना पकाने और फ्राई करने के लिए बेस्ट होते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि मकई का तेल, कद्दू के बीज का तेल और सोयाबीन का तेल कम गर्मी में बेकिंग और सॉस के लिए काफी अच्छे होते हैं।

यूज करने के लिए बेस्ट ऑयल

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, चूंकि घर में हर तरह के तेल को रख पाना आसान नहीं है, इसलिए कुछ ऐसे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए जो लंबे समय तक काम आ सके। इसके लिए जैतून का तेल सबसे बेहतर है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है।

क्या आपके घर में भी सरसों के तेल का इस्तेमाल होता है

भारत में ज्यादातर घरों में सरसों के तेल या घी का इस्तेमाल किया जाता है। घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो सूजन को कम करने और हार्ट डिजीज को रोकने में मदद करता है। यह ब्लड प्रेशर और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को भी कम करता है। स्ट्रोक के रिस्क को भी यह कम करने में मददगार होता है। घी में पाया जाने वाला सैचुरेटेड फैट्स की वजह से इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी देखें

खाना बनाने में कितना तेल यूज करना चाहिए

रोजाना कितना तेल का इस्तेमाल करना दिल की सेहत के लिए सही रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि बिना तेल के खाना बनाना काफी मुश्किल है। इसलिए सही यही है कि जितना कम हो सके, उतना तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह दिल की सेहत के लिए सही रहता है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *