तनाव ले सकता है आपकी जान, अपनी सेहत के लिए तनावपूर्ण समय के दौरान करें आसान चीजें

Medical Mike Desk : हम अक्सर तनावपूर्ण समय में रहते हैं और व्यस्त जीवनशैली तनाव के स्तरों को बढ़ा सकती है। अगर रोज के तनाव को सावधानी और टाइम मैनेजमेंट के जरिए संभाला जा सकता है, तो हमारी जिंदगी में कुछ ऐसी अप्रत्याशित नकारात्मक घटनाएं होती हैं जो हमें दुख, झटका या असंभव तनाव में छोड़ देते हैं। ऐसे मामलों से निपटते समय, व्यक्ति को अपने आप को थोड़ा आराम देना चाहिए और अपने शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ सेल्फ-केयर टिप्स का पालन करना चाहिए। हम आपको बताएंगे कि तनावपूर्ण समय के दौरान अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखा जा सकता है।

नियमित व्यायाम

व्यायाम करने से शरीर में एंडोर्फिन नामक हार्मोन उत्पन्न होता है जो तनाव को कम करता है। रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें।

संतुलित आहार

तनावपूर्ण समय में जंक फूड खाने से बचें और विटामिन और मिनरल से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। खाने में हरे पत्ते वाली सब्जियां, फल, अंडे और दूध जैसे पदार्थ अधिक से अधिक सेवन करें।

टाइम मैनेजमेंट

समय के बारे में सोचते हुए तनाव कम करने के लिए नियमित आधार पर काम करें और अपने लक्ष्यों के अनुसार अपना समय अभिव्यक्त करें।

यह भी देखें

पर्याप्त नींद लें

नींद हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। तनावपूर्ण समय के दौरान, देर तक जागना या सब कुछ करने की कोशिश करने के लिए जल्दी उठना आकर्षक हो सकता है। हालांकि, तनाव के स्तर को कम करने और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *