गर्मियों में इन वजहों से हो सकती है डायरिया की समस्या, ऐसे रहें इससे दूर

Medical Mike Desk : अगर आपके घर में भी नन्हे-मुन्ने बच्चे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है क्योंकि इन दिनों डायरिया का प्रकोप बढ़ रहा है। वैसे बढ़ते तापमान की वजह से क्या बच्चे क्या बड़े-बूढ़े सब बीमार पड़ रहे हैं। दरअसल, गर्मियों में खाना जल्दी खराब हो जाता है और कई बार लोग इसे नजरअंदाज कर ऐसे ही खा लेते हैं, तो इससे खाने में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया उनके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे पेट में तेज दर्द के साथ लूज मोशन होने लगते हैं। इसे ही डायरिया कहा जाता है। डायरिया जीवाणुओं और वायरस की वजह से होता है। रोटावायरस बच्चों में होने वाले एक्यूट डायरिया की कॉमन वजह है। दूषित खाने या पानी से बैक्टीरिया व पैरासाइट्स पेट में पहुंचने पर डायरिया का कारण बनते हैं।

क्या है डायरिया की समस्या?

डायरिया में पतले पानी की तरह मल आता है। पेट में मरोड़, ऐंठन, दर्द की समस्या भी होती है। दिन में कई बार पानी की तरह मल आने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिससे व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है।

क्यों होता है डायरिया?

गर्मी में स्ट्रीट फूड्स के ज्यादा सेवन से डायरिया की प्रॉब्लम हो सकती है। इसके साथ ही बासी और दूषित भोजन करना, कुछ दवाओं का लगातार सेवन, कुछ वायरस, अपच, छोटी या बड़ी आंतों में कोई समस्या होने पर भी दस्त लग सकता है।

डायरिया के लक्षण

लूज मोशन, सिर दर्द व थकान, कम पेशाब जाना, चक्कर आने के साथ चिड़चिड़ापन, बच्चे के पेट में मरोड़ होने की शिकायत करना, मुंह का सूखना, जी मिचलाना व डिहाइड्रेशन होना और सुस्ती व ज्यादा नींद आना।

इन बातों का रखें ध्यान

जूस व तरल पदार्थ का सेवन कराएं। ओआरएस का घोल देते रहें। फाइबर युक्त सब्जियों का सेवन करें। खाना खाने से पहले बच्चों का हाथ साबुन से अच्छी तरह साफ करा लें। सफर के दौरान बंद बोतल का पानी ही बच्चों को दें। आरओ का पानी ही पिलाएं।

अन्य उपाय

डायरिया से बचने के लिए बाहर की चीज़ें खाने से परहेज करें। दिन में कम से कम तीन लीटर पानी पीएं। जिससे बॉडी हाइड्रेट रहें। बासी खाना खाना अवॉयड करें। नारियल और नींबू पानी का सेवन भी डायरिया से राहत दिलाने में कारगर होता है। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *