कब नहीं पीना चाहिए फ्रिज का ठंडा पानी ? गर्मी से राहत तो मिलेगा मगर कर देगा बीमार

Medical Mike Desk : गर्मी में ठंडी चीजें अच्छी तो लगती हैं, लेकिन इनसे सेहत को नुकसान भी हो सकता है। कई लोग गर्मी में फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं। लेकिन आज इसके नुकसान भी जान लें। गर्मी के मौसम में ठंडा पानी पीने से तुरंत राहत मिलती है। विशेषज्ञों की मानें तो हाइड्रेटेड रहने के लिए कम से कम आठ से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है। गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के लिए ठंडा पानी सबसे अच्छा होता है, लेकिन साथ ही यह शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचाता है।

आयुर्वेद में ठंडे पानी को सेहत के लिए हानिकारक बताया गया है। खासकर फ्रिज के ठंडे पानी से हर कीमत पर बचना चाहिए। धूप से आने के बाद, व्यायाम करने के बाद या खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। ठंडे पानी से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है।

ठंडा पानी गले में खराश का कारण बनता है। जब आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, तो इससे बलगम बन सकता है, जिससे कुछ लोगों को सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है। जिससे गले में खराश, बलगम, सर्दी और गले में सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ठंडे पानी का सेवन आपके शरीर की हृदय गति को भी कम कर सकता है। एक स्टडी के मुताबिक फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी पीने से आपके पेट पर बुरा असर पड़ता हैं। ठंडे पानी का असर सीधे वेगस नर्व पर पड़ता है, जिससे हृदय गति कम हो जाती है।

यह भी देखें

धूप से आने के तुरंत बाद ठंडा पानी या बर्फ का पानी पीने पर ठंडे पानी का सेवन आपकी रीढ़ की कई नसों को ठंडा कर सकता है, जो मस्तिष्क को प्रभावित करता है और सिरदर्द का कारण बनता है। साइनस की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह स्थिति परेशानी बढ़ा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *