World Liver Day 2023 : लिवर को रखना है हेल्दी, तो इनकी लें मदद

Medical Mike Desk : लीवर की बीमारी के कारणों के बारे में जागरूकता फैलाने और इसकी रोकथाम के लिए सुझाव देने के लिए हर साल 19 अप्रैल को विश्व लीवर दिवस मनाया जाता है ताकि लीवर की संपूर्ण देखभाल की जा सके। लीवर मस्तिष्क के बाद शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और दूसरा सबसे जटिल अंग है। यह शरीर के महत्वपूर्ण कार्य करता है और किसी व्यक्ति के पाचन, प्रतिरक्षा, चयापचय और पोषण भंडारण से जुड़ा होता है। जिगर रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, रक्त के थक्के में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है। ऐसे में लिवर को दुरस्त रखने के लिए खानपान सही होना बहुत जरूरी है। ऐसे ही पांच फूड आइटम के बारे में जानने की कोशिश करते हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर लिवर को फिट रखा जा सकता है।

गन्ने का जूस

गन्ने का जूस लिवर में बेहद लाभकारी बताया जाता है। ये लिवर को डिटॉक्स करने का काम करता है। लिवर में बनने वाले टॉक्सिंस को गन्ने का जूस बाहर निकालने का काम करता है। आमतौर पर पीलिया रोगी को गन्ने का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

मूली

मूली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसमें विटामिन-सी, एंथोसायनिन और सल्फोराफेन पाया जाता है। विटामिन-सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। ये भी गन्ना की लिवर में बनने वाले टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है। मूली में सल्फोराफेन भी होता है। यह भी लिवर के लाभदायक है।

चुकंदर का जूस

चुकंदर का रस लिवर बेहद गुणकारी माना जाता है। यह लिवर को फिट रखने का काम करता है। इसमें नाइट्रेट्स और बीटालाइन और एंटी ऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं। लिवर के साथ यह हार्ट को हेल्दी रखता है।

हल्दी है गुणकारी

हल्दी को प्राकृतिक एंटीबायोटिक माना जाता है। लोग इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पीना पसंद करते हैं। इसमें कई तरह के एंटी बैक्टीरियल और एंटी बायोऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये लिवर को डिटॉक्स करने का काम करते हैं।

यह भी देखें

अखरोट

अखरोट में एमिनो एसिड अधिक पाया जाता है। यह नेचुरली लिवर को ठीक करने का काम करता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड लिवर को हेल्दी रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *