क्या चिलचिलाती गर्मी के मौसम में भी खजूर खा सकते हैं ? जानें

Medical Mike Desk : खजूर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। खजूर एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जिसे दुनियाभर में खूब खाया जाता है। खजूर अपने उच्च फाइबर, पोटेशियम के लिए जाना जाता हैं, हालांकि, एक सामान्य प्रश्न है जो गर्मियों के महीनों में मन में आता है कि क्या हम इस मौसम में खजूर का सेवन कर सकते हैं या नहीं? सर्दियों के मौसम में तो खजूर खाने में कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन गर्म दिनों में इसे खाने से शरीर को कुछ नुकसान हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि गर्मियों के इन दिनों में आपको खजूर खाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्या चिलचिलाती गर्मी के मौसम में भी खजूर खा सकते हैं?

गर्मी के महीनों में भी खजूर खाया जा सकता है। हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। गर्मियों में खजूर के सेवन से जुड़ी सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है उनमें ज्यादा चीनी की मात्रा। खजूर एक प्राकृतिक रूप से मीठा फल है और इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि हो सकती है। यह मधुमेह वाले लोगों या उन लोगों के लिए समस्या का कारण हो सकता है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए मौसम की परवाह किए बिना खजूर का सेवन कम मात्रा में करना जरूरी है।

क्या कहते हैं न्यूट्रीशियनिस्ट

एक और चिंता की बात यह है कि खजूर अंदर से गर्म होता है। इसका मतलब है कि खजूर शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ा सकते हैं, जो गर्म गर्मी के महीनों के दौरान दिक्कत कर सकता है। खजूर उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो गठिया से पीड़ित हैं। गर्मियों में खजूर का सेवन कम मात्रा में किया जा सकता है क्योंकि खजूर को गर्मी पैदा करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। लेकिन गर्मी के अलावा उनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं तो गर्मियों में उन्हें क्यों छोड़ देना चाहिए? खजूर आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और एनीमिक रोगियों के लिए बहुत अच्छा है।

यह भी देखें

गर्मियों में खजूर खाने के टिप्स

अगर आप गर्मियों में खजूर खाते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले आप खजूर खाने से पहले कुछ घंटों के लिए उन्हें पानी में भिगोएं क्योंकि इससे उनके गर्मी कम होने में मदद मिल सकती है। गर्मी के महीनों के दौरान हाइड्रेटेड रहना जरूरी है, इसलिए खजूर के साथ खूब पिएं। गर्मी के मौसम में रोजाना दो-तीन खजूर खाने खा सकते हैं। इन्हें खाली पेट खाने से पाचन में सहायता मिल सकती है। इसमें कोई शक नहीं है कि खजूर पौष्टिक होते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *