चिलचिलाती गर्मी और वेट लॉस में फायदेमंद है ये लस्सी ! बनाने का क्या है तरीका जानें

Medical Mike Desk : वजन कम करने के लिए हम सभी ने स्मूदी का चलन अपनाया है। हालांकि हम अक्सर अपनी देसी लस्सी को भूल जाते हैं। ताज़ा दही या दही को पानी में घोलकर बनाया गया एक ताज़ा पेय और ठंडक का एहसास देने वाली लस्सी गर्मियों में काफी फायदा करती है। गर्मियों की शुरुआत के साथ अब अपनी रसोई में लाजवाब लस्सी वापस लाने का सही समय है। आपको दुकानों में पैक की हुई लस्सी भी मिल सकती है, लेकिन इसे तुरंत घर पर बनाना सबसे अच्छा है। और तो और आप कई अन्य सामग्रियों के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं और प्रतिदिन नई तरह की लस्सी बना सकते हैं।

चिलचिलाती गर्मी और वेट लॉस में फायदेमंद है लस्सी

वजन घटाने के लिए लस्सी बेहतरीन है। एक गिलास लस्सी में लगभग 50-80 कैलोरी होती है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस कराता है। गर्मियों में आप हर रोज लस्सी पी सकते हैं। इसे मध्य-भोजन के रूप में नाश्ते के बाद और दोपहर के भोजन से पहले पीना पसंद करें। यहां कुछ स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

मैंगो लस्सी

125 मिली दही, 200 मिली ठंडा पानी, एक आम, कुछ सूखे पुदीने के पत्ते। सभी सामग्री को एक साथ ब्लेंडर में ब्लेंड करें और ठंडा परोसें।

गुलाब लस्सी

गुलाब की पंखुड़ियां एक बड़ा कटोरा लें और उसमें सादा दही डालें। हैंड ब्लेंडर की मदद से इसे चिकना कर लें। लस्सी जैसी स्थिरता प्राप्त करने के लिए पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। गुलाब जल और कुछ गुलाब की पंखुड़ियां डालें। कम से कम एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें और ठंडा परोसें।

केले अखरोट की लस्सी

इस स्वादिष्ट लस्सी को बनाने के लिए अपना फूड प्रोसेसर लें और उसमें दही, अलसी, तिल, अखरोट, शहद और केले डालें। इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको एक स्मूद और क्रीमी कंसिस्टेंसी न मिल जाए। एक गिलास में डालें और कटे हुए अखरोट से सजाएं। ठंडा करके परोसें।

यह भी देखें

मिंट लस्सी

एक ब्लेंडर में दही, सूखे पुदीने के पत्ते, नमक और पिसा हुआ जीरा डालें। चिकना होने तक अच्छी तरह मिलाएं। कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और कुछ सेकंड के लिए फिर से ब्लेंड करें। पिसे हुए जीरे और ताज़े पुदीने के पत्तों से सजाएं और परोसें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *