गर्मी में आपको भी बार-बार लग जाती है लू, इन जूस को पीकर बाहर निकलने से दूर होगी समस्या

Medical Mike Desk : अप्रैल के महीने में ही गर्मी अपने शबाब पर है। मौसम विभाग ने हीटवेव की चेतावनी दे दी है। हीटवेव के चलते लू लगने की समस्या भी हो जाती है। इससे अचानक बुखार आ जाता है। उल्टियां होने लगती है। सिर में दर्द जैसी समस्या हो जाती है। यहां तक कि दस्त भी होता है। अगर आप भी दिन के समय में बाहर निकलते हैं और लू लगने की समस्या से बचना चाहते हैं तो आप घर से बाहर निकलने से पहले कुछ जूस का सेवन करें। इससे आप सुरक्षित रहेंगे।

आम का पन्ना

कच्चे आम की तासीर ठंडी होती है। इसलिए इससे आम पन्ना बनाकर पीने से पेट को ठंडक मिलती है। गर्मी में लोगों को सबसे ज्यादा हीटस्ट्रोक यानी लू लगती है। ऐसे में आम पन्ना आधा कप भी घर से पीकर बाहर निकलने से लू से बचाव होता है। दरअसल गर्मी में अधिक पसीना निकलने से शरीर में आयरन, सोडियम क्लोराइड की कमी हो जाती है आम का पन्ना पीने से ये सारे पोषक तत्व मेंटेन रहते हैं। इसके साथ ही ये पेट के हाथ में के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

इमली पन्ना

लू से बचने के लिए इमली का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कूलिंग एजेंट शरीर के तापमान को मेंटेन लगते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी की प्रचुर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें आयरन। फास्फोरस। पोटैशियम। मैग्निशियम। कैलशियम और फाइबर की काफी ज्यादा मात्रा होती है।लू से बचने के लिए इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपड़े से छान लें। फिर इस पानी में हल्की मात्रा में शक्कर और काला नमक मिलाकर पीएं इसे पीने से लू से बचा जा सकता है।

तरबूज का जूस

तरबूज का जूस भी पीना काफी फायदेमंद होता है। इसमें 92 फ़ीसदी पानी होता है इसके सेवन से शरीर को पानी की कमी नहीं होती। समर सीजन में तरबूज का जूस पीने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है। हीटवेव के बीच भी लू लगने का खतरा काफी कम रहता है। कुल मिलाकर शरीर की ठंडक और गिरावट बरकरार रखने के लिए तरबूज का जूस काफी हेल्पफुल है।

धनिए का जूस

जिस धनिए की चटनी आप बहुत शौक से खाते हैं उस धनिया का जूस आपको लू से बचा सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम कैल्शियम विटामिन सी और मैंगनीज लू को बेअसर कर देता है।

यह भी देखें

नींबू पानी

लू से बचने के लिए आप नींबू का शरबत भी पी सकते हैं। ये सबसे बेस्ट उपाय है। इससे ना सिर्फ शरीर के विषाक्त पदार्थों को दूर किया जा सकता है, बल्कि यह शरीर को बीमारियों से भी बचाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *