गर्मियों में प्रेग्नेंट महिलाएं जरूर पिएं ये स्पेशल स्मूदी, मां और बच्चा दोनों रहेंगे हेल्दी

Medical Mike Desk : भीषण गर्मी का कहर जारी है। गर्मियों के मौसम में हर किसी को खास देखभाल की जरूरत होती है। खासकर प्रेग्नेंट महिलाओं को बहुत ज्यादा केयर की जरूरत होती है। गर्मी में चलने वाले लू औऱ धूप की वजह से मां और बच्चे दोनों को कई तरह की समस्या हो सकती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाएं खुद को सेफ रखने के लिए और बच्चे को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में स्पेश स्मूदी को शामिल कर सकती हैं। हम कुछ स्मूदी की जानकारी दे रहे हैं जो ना आपको हाइड्रेशन में मदद करेगी बल्कि प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली विटामिंस की कमी को पूरा करेगी।

तरबूज और ड्राई फ्रूट की स्मूदी

तरबूज और ड्राई फ्रूट की स्मूदी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। गर्मियों में जहां तरबूज आपको हाइड्रेट रखेंगे। तरबूज की स्मूदी बनाने के लिए एक गिलास इसका ताजा जूस निकाल लीजिए। अब ब्लेंडर में अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट काजू पिस्ता अखरोट को पीस लीजिए। पिसे हुए ड्राई फ्रूट में तरबूज का जूस डालकर ब्लेंड करके ग्लास में डालें। अब इसमें स्वादानुसार नमक और नींबू का रस डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

पालक और अनानास की स्मूदी

अक्सर प्रेग्नेंसी में महिलों के शरीर में खून की कमी हो जाती है ऐसे में पालक और अनानास की स्मूदी बहुत फायदा पहुंचा सकती है। इस स्मूदी को बनाने के लिए एक कप पालक के पत्ते औऱ एक कप अनानास के टुकड़ें ले लीजिए।

मैंगो लस्सी स्मूदी

गर्मियों के मौसम में आम बहुत ही मिलते हैं। यह ना सिर्फ स्वाद में लाजवाब होते हैं, बल्कि इससे कई फायदे मिलते हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम का अच्छा सोर्स होता है।

यह भी देखें

ब्लूबेरी और केले से बनी स्मूदी

ब्लूबेरी और केले से बनी स्मूदी भी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इन दोनों में ही एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। साथ ही इनमें विटामिन सी, विटामिन के कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और बी कंपलेक्स का अच्छा सोर्स है। ये सभी पोषक तत्व प्रेग्नेंट महिला और गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *