बार-बार पानी पीने की है आदत तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकती है ये बीमारी

Medical Mike Desk : इंसान के शरीर का आधा हिस्सा पानी से बना हुआ है। यही वजह है कि डॉक्टर हमेशा ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के लिए कहते हैं। यही वजह है कि हमें प्यास लगती है। पानी पीने से हमारे शरीर का टेंपरेचर कंट्रोल में रहता है और डिहाइड्रेशन की दिक्कत भी नहीं होती है। हमेशा डाइटिशियन या हेल्थ एक्सपर्ट यह सलाह देते हैं कि पूरे दिन तीन लीटर पानी पीना ही चाहिए। हालांकि इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि ज्यादा पानी पीने से आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए सतर्क रहना भी जरूरी है।

एक दिन में कितना पानी पीना है सही?

अब सबसे बड़ी परेशानी है कि कितना पानी पिएं जिससे शरीर को नुकसान भी न पहुंचे और फायदा मिले। भारत की फेमस डाइटीशियन इस पूरे मामले पर खास बातचीत की। उन्होंने बताया कि एक लिमिट से ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

क्यों लगती है प्यास?

डाइटीशियन के मुताबिक, हमारे ब्रेन में एक थ्रस्ट सेंटर है। जो शरीर में पानी की कमी होने पर सिग्नल देता है। आपके शरीर को जब फिल होता है कि प्यास लगी है उस वक्त पेपटाइड का सिक्रिशन होता है जिससे थ्रस्ट सेंटर को सिग्नल मिल जाता है कि अब पानी पीने की जरूरत है।

कुछ लोगों को ज्यादा पानी पीने की आदत

प्यास लगने पर पानी पीना नॉर्मल है। लेकिन अगर बिना प्यास के भी आप पानी पीते हैं तो यह साइकोजेनिक पॉलीडिप्सिया जैसे गंभीर बीमारी के तरफ इशारा करती है। इसकी वजह से बॉडी में फ्लूइज लेवल बढ़ जाता है। जो हेल्थ के लिए एकदम ठीक नहीं है।

ज्यादा पानी पीने से हो सकता है ये खतरा

जो लोग ज्यादा पानी पीते हैं उनके बॉडी से सोडियम की मात्रा कम होने लगती है। और टिश्यूज में पानी की मात्रा बढ़ने लगती है। इसे हाइपोनेट्रिमिया कहा जाता है। इससे दिमाग को भारी नुकसान पहुंचता है।

यह भी देखें

एक दिन में कितना पानी पिएं

डाइटीशियन के मुताबिक, एक दिन में आठ से 10 ग्लास पानी पीना हेल्थ के लिए अच्छा होता है। इससे ज्यादा अगर आप पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर का दुश्मन बन जाएगा और आपकी हेल्थ खराब हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *