सिगरेट या गुटखा से ही नहीं इन वजहों से भी हो सकता है मुंह का कैंसर

Medical Mike Desk : अप्रैल के महीने को माउथ कैंसर अवेयरनेस मंथ के रूप में भी सेलिब्रेट किया जाता है। इस मुहीम के जरिए लोगों को बताया जाता है कि उन्हें मुंह के कैंसर के प्रति जागरूक होना चाहिए ताकि वे कुछ चीजों का ध्यान रखकर इस गंभीर बीमारी से बच सके। ज्यादातर मामलों में मुंह का कैंसर पुरुषों को होता है। भारत में अधिकतर पुरुष सिगरेट या गुटखा खाने के आदी होते हैं और इस वजह से ये देश के पुरुषों में होने वाले कैंसर में सबसे आम है। रिपोर्ट के अनुसार देश में हर साल करीब एक लाख माउथ कैंसर के केस सामने आते हैं। लोगों में ये धारणा बनी हुई है कि मुंह का कैंसर सिर्फ नशीले पर्दाथों का सेवन करने से होता है जबकि ऐसा नहीं। ये आपको मोटापे या संक्रमण के चलते भी हो सकता है।

मोटापा या अधिक वजन

कैंसर कब और क्यों होता है ये एक बड़ा सवाल है। हमारे शरीर में कोशिकाओं का ज्यादा बनने पर वह अनियंत्रित हो जाती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि जिनका अधिक वजन होता है उनकी कोशिशकाओं में तेजी से ग्रोथ होती है। इस कारण हर तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अलग तरह के हार्मोन को बनने से रोकने के लिए हेल्दी रूटीन फॉलो करना शुरू करें।

न्यूट्रिएंट्स का न होना

वजन घटाने या बाहर का खाना खाने के चलते लोग शरीर में न्यूट्रिएंट्स यानी पोषक तत्वों की कमी कर लेते हैं। इस तरह की भूल गंभीर बीमारियों को जन्म देती है जिनमें से एक माउथ कैंसर भी है। हेल्दी रहना अच्छा है पर इसकी आड़ में पोषक तत्वों से दूरी बनाना भी गलत है। हेल्दी डाइट और अच्छे रूटीन से इस कमी को पूरा किया जा सकता है।

यह भी देखें

माउथवॉश

बदलती दुनिया में लोग लेटेस्ट तरीकों से अपनी देखभाल करते हैं। खासतौर पर शहरों में ऐसे तरीके अपनाएं जा रहे हैं जिनके फायदे कम नुकसान ज्यादा है। इन्हीं में से एक माउथवॉश है। इसमें केमिकल और अल्कोहल होता है जिससे माउथ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। स्प्रे वाले माउथवॉश सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *