कैंसर, हार्ट के लिए फायदेमंद है प्याज, मगर इसके नुकसान भी जानें

Medical Mike Desk : लोग हर दिन डाइट में रोटी, चावल, दाल व अन्य सब्जियां शामिल करते हैं। ये सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत करने का काम करते हैं। प्याज का प्रयोग अधिकांश घरों में किया जाता है। इसे सब्जी बनाने, चावल की अलग अलग डिश बनाने और सलाद समेत अन्य जगहों पर प्याज का प्रयोग होता है। खाने में थोड़ी तीखी और काटने में रुला देने वाली प्याज के कई फायदे हैं। मगर इसके फायदे के साथ नुकसान के बारे में जानकारी होना भी जरूरी है।

पहले प्याज के फायदे के जानिए

प्याज में सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस पाया जाता है। प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी मिलते हैं। प्याज को मल्टी गुणों के कारण सुपरफूड के तौर पर जाना जाता है।

हार्ट के लिए लाभकारी

प्याज में फ्लेवोनोइड्स पाए जाने के कारण बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता हैं। प्याज में थियो सल्फाइट्स ब्लड को स्थिर करने का काम करता है। इससे हार्ट अटैक या किसी भी तरह की हार्ट डिसीज होने का खतरा बहुत कम होता है।

कैंसर में फायदेमंद

प्याज मल्टीगुण के कारण कैंसर से लड़ने में भी कारागर है। इसमें सल्फर की मौजूदगी कोशिकाओं की सही ग्रोथ करने का काम करती है। इससे भी कैंसर नहीं पनप पाता है।

बालों के भी टॉनिक

प्याज का प्रयोग बालों की रिग्रोथ, बालों को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट होता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि बालों को घने करने के लिए प्याज प्याज का प्रयोग किया जाता है। यह बालों में होने वाली रूसी को भी कम करता है।

गैस की समस्या होना

यदि कच्चे प्याज का सेवन अधिक कर रहे हैं तो इससे एसिडिटी, जी मिचलाना और पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है। यदि गैस की समस्या से परेशान हैं तो प्याज खाने से बचना चाहिए।

शुगर लेवल कम होना

जिन लोगों का शुगर लेवल कम हो जाता है। उन्हें प्याज खानेसे बचना चाहिए। शुगर लेवल अधिक डाउन हो सकता है। इससे बेहोशी छा सकती है। ऐसे पेशेंट को डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

यह भी देखें

प्रेग्नेंट महिलाएं भी बचें

प्रेग्नेंट महिलाओं को गैस, सीने में जलन और उल्टी जैसी समस्या हो सकती हैं। इसका सीधा प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। इससे बचना चाहिए।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *