दवाई और एक्सरसाइज के साथ-साथ घर पर करते रहें ये काम, जल्द ठीक होगी बीमारी !

Medical Mike Desk : ये हम सब जानते हैं कि म्यूजिक सुनने से हमारा मेंटल हेल्थ बेहतर होता है। इससे हमारा मूड अपलिफ्ट होता है। स्ट्रेस दूर होता है। अच्छी नींद आती है। कॉन्फिडेंस बढ़ता है और एनर्जी भी बूस्ट होता है, यही वजह है कि कुछ लोग डिप्रेशन से ठीक होने के लिए म्यूजिक थेरेपी लेते हैं यानी साफ शब्दों में कहा जाए तो यह एक तरह का मेडिसिन है। और अब इस बात का पुख्ता सुबूत भी मिल गया है। एक शोध में पता चला है कि कीमोथेरेपी के मरीज अपने मनपसंद संगीत सुनते हुए इलाज कराते हैं तो दवा ज्यादा प्रभावी ढंग से काम करता है।

अध्ययन में खुलासा

केमोथेरपी के कारण होने वाली मतली पर संगीत के प्रभाव का अध्ययन किया है। इसका परिणाम क्लीनिकल नर्सिंग रिसर्च जर्नल में प्रकाशित हुआ है। अध्ययन में केमोथेरपी से गुजर रहे 12 मरीजों को शामिल किया गया था। ये मरीज अपने फेवरेट म्यूजिक को हर बार 30 मिनट के लिए सुनने के लिए सहमत हुए, जब उन्हें मतली रोकने की दवा लेने की आवश्यकता थी। उन्होंने अपने कीमोथेरेपी के समय मतली होने पर म्यूजिक का सहारा लिया। और ऐसा पांच दिनों तक दोहराया। दवा लेने के दौरान संगीत सुनने वाले मरीजों ने मतली में कमी होने की सूचना दी।

संगीत सुनने का असर over-the-counter मेडिसिन की तरह है। उन्होंने कहा कि दर्द और चिंता दोनों न्यूरोलॉजिकल घटनाएं हैं और मस्तिष्क में एक अवस्था के रूप में व्याख्या की जाती है। कीमोथेरेपी प्रेरित मतली पेट की स्थिति नहीं है यह एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है।

यह भी देखें

संगीत के अन्य फायदे

न्यूरोसाइंटिस्ट का सुझाव है कि किसी वाद्य यंत्र को बजाना सीखना मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है। एक अध्ययन में इस का सबूत मिला है कि संगीत प्रशिक्षण से बच्चों की याददाशत में सुधार होता है। संगीत आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। ये चिंता, रक्तचाप को कम कर सकता है। जिम में संगीत सुनने से आपका दिमाग शांत होता है। शारीरिक प्रदर्शन बढ़ता है और सहनशक्ति बढ़ती है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *