क्या है Tick Virus? जिसके एक केस से सहम गया है UK, जानिए बचाव और लक्षण

Medical Mike Desk : कोरोना देश ही नहीं दुनिया में कहर बरपा रहा है। हालांकि कोरोना उतना घातक नहीं रहा है। मौजूदा समय में एक्सबीबी.1.16 देश में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। इस वायरस के साथ पॉजीटिव पहलू ये है कि ये वर्ष 2021 जितना खतरनाक नहीं है। मगर इसका निगेटिव पहलू ये है कि इसकी संक्रामक दर बहुत अधिक है। वहीं, अब एक और वायरस ने दुनिया में हड़कंप मचा दिया है।

यूके में टिक वायरस की हुई पुष्टि

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, 2019 के बाद से इंग्लैंड में संभावित या पुष्टि किए गए टिक-जनित इन्सेफलाइटिस के तीन मामले सामने आए हैं। वायरस का पहले हैम्पशायर और डोरसेट, और नॉरफ़ॉक और सफ़ोक सीमा क्षेत्रों में भी पता चला है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ये कहीं और भी हो सकता है। वायरस फैलाने वाली टिक प्रजातियां यूके में बहुत पैमाने पर हैं।

इन देशों में आ रहे टिक वायरस के मामले

टिक-जनित इन्सेफलाइटिस संक्रमण वायरस जनित बीमारी है। ये फ्लेविविरिडे परिवार का एक सदस्य है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, टिक-जनित एन्सेफलाइटिस के लगभग 10,000-12,000 क्लिनिकल मामले हर साल पूर्वी, मध्य, उत्तरी और तेजी से पश्चिमी देशों में रिपोर्ट किए जाते हैं। यूरोपीय देश, और उत्तरी चीन, मंगोलिया और रूसी संघ में इस तरह के केस देखने को मिल रहे हैं।

ऐसे होते हैं लक्षण

इस वायरस का वाहक टिक्स है। ये जानवरों पर रहता है। इसके लक्षणों की बात करें तो हल्के फ्लू जैसी बीमारी, मेनिन्जाइटिस या एन्सेफलाइटिस जैसी परेशानी हो सकती है। तेज बुखार के साथ सिरदर्द, गर्दन में अकड़न, भ्रम या बेहोशी सी आना शामिल है। गंभीर सिरदर्द और गर्दन में ऐंठन जैसे लक्षण दिखने पर डॉक्टर के पास जाएं। तेज रोशनी को देखते समय दर्द भी इस बीमारी का एक क्लासिक लक्षण है। न्यूरोलॉजिकल परेशानियां जैसे मिर्गी का दौरा, अचानक भ्रम या व्यवहार में बदलाव, कमजोरी होना, विजन प्रॉब्लम, भाषण अस्पष्ट होना इसके लक्षण हैं।

यह भी देखें

ऐसे करें बचाव

लंबी पेंट और बंद जूते जैसे उचित कपड़े पहनकर टिक के संक्रमण से बचा जा सकता है। किसी प्रोसेस्ड डेयरी प्रॉडक्ट का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बचाव के लिए टीके बनाए गए हैं। उन्हें लगवा लेना चाहिए।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *