आम खाना हर किसी को पसंद है लेकिन इसके छिलके के फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश

Medical Mike Desk : गर्मी आते ही मार्केट में आम मिलने लगते हैं। ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे कि जिन्हें आम खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। आमतौर आम खाते वक्त लोग छिलके और गुठली फेंक देते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आम के छिलके हेल्थ के लिए इतने फायदेमंद है जिसे आप सोच भी नहीं सकते। आज हम आपको आम के छिलके के अनके फायदे बताएंगे।

झुर्रियों से पाएं राहत

जो लोग चेहरे पर अनचाहे झुर्रियों से परेशान हैं तो उनके लिए आम के छिलके रामबाण इलाज की तरह काम आ सकता है। इसके लिए सबसे पहले आम के छिलके को सुखा लें। फिर उसे बारीक पीसकर उन्हें गुलाब जल के साथ मिलाकर लगा लें। इसे लगातार लगाने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती है और चेहरे पर निखार और बढ़ता है।

कैंसर को करता है दूर

आम के छिलकों में ऐसे नेचुरल तत्व पाए जाते हैं। जिसकी वजह से शरीर में मरी हुई कोशिकाएं पनपना रूक जाती है। इसकी वजह से कैंसर की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं बॉडी स्लिम- ट्रिम रहती है।

आम के छिलकों में पाए जाते हैं ये गुण

आम के छिलकों में कॉपर, फोलेट और विटामिन, बी6, ए और सी काफी मात्रा में पाई जाती है। छिलके में काफी में फाइबर भी मिलता है। जिसका इस्तेमाल जैविक खाद के रूप में किया जाता है।

पिंप्लस से मिलता है छुटकारा

गर्मियों में पिंप्लस और चेहरे पर मुहासे होना आम बात है। इन मुंहासे पर आम के छिलके को लगाकर आप हमेशा के लिए इससे मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आम के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। और फिर फुंसी पर लगा लें। देखेंगे कुछ ही दिन में फुंसी से आपको छुटाकार मिल जाएगा।

यह भी देखें

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

आम के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है। ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये जो फ्री रेडिकल्स होते हैं वह आंखों, दिल और स्किन के लिए बेहद खतरनाक होते हैं। इससे से आप आम के छिलकों से छुटकारा पा सकते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *