‘ब्रेस्ट मिल्क’ का कलर बता देगा आपको कैंसर है या नहीं ! शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण, तो तुरंत हो जाएं अलर्ट

Medical Mike Desk : क्या ब्रेस्टमिल्क भी आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का संकेत दे सकता है? दरअसल, हाल ही में सामने आई एक घटना ने इस सवाल को हवा दी है। प्रेग्नेंसी के 32वें हफ्ते में पेशे से एक टीचर केट ग्रिंगर ने पाया कि उनके स्तन से निकलने वाले पहले दूध का रंग गुलाबी था। जबकि आमतौर पर पहला ब्रेस्टमिल्क गाढ़े पीले रंग का होता है।

ट्रिपल निगेटिव ब्रेस्ट कैंसर क्या है?

ट्रिपल निगेटिव ब्रेस्ट कैंसर तब होता है, जब कैंसर सेल्स में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन रिसेप्टर्स और HER2 प्रोटीन नहीं होते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ये कैंसर 40 साल से कम उम्र की महिलाओं में ज्यादा देखा जाता है, जो अश्वेत हैं या जिनमें BRCA1 म्यूटेशन होता है।

ट्रिपल निगेटिव ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण क्या हैं?

स्तन में सूजन। त्वचा की असामान्य बनावट। निप्पल में दर्द महसूस होना। निप्पल का शरीर के अंदर घुसना। निप्पल के आसपास की त्वचा का ड्राय और परतदार होना। निप्पल से डिस्चार्ज होना। बांह के नीचे या कॉलरबोन के पास सूजा हुआ लिम्फ नोड्स होना।

यह भी देखें

ट्रिपल निगेटिव ब्रेस्ट कैंसर खतरनाक होता है। क्योंकि ये तेजी से फैलता है। बाकी ब्रेस्ट कैंसर की तुलना में ‘ट्रिपल निगेटिव ब्रेस्ट कैंसर’ के इलाज के बाद वापस लौटकर आने की संभावना ज्यादा रहती है। यही वजह है कि टीएनबीसी का सर्वाइवल रेट कम होता है। लगभग सभी तरह के ब्रेस्ट कैंसर 10-15 प्रतिशत तक ट्रिपल निगेटिव ब्रेस्ट कैंसर होते हैं।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *