स्वाद ही नहीं एनर्जी से भी भरपूर है दलिया का लड्डू, पेट की समस्याएं होंगी दूर

Medical Mike Desk : अब तक आपने कई चीजों से बने लड्डू खाएं होंगे लेकिन आज हम आपको बताने स्वाद से भरपूर दलिया लड्डू के बारें में जा रहे हैं। यह जितना टेस्टी होता है, उतना ही हेल्दी भी। पेट की समस्याओं को दूर करने में यह रामबाण की तरह काम करता है। दलिया खाने से पेट साफ रहता है। दलिया लड्डू में भी फाइबर पाया जाता है। इससे डाइजेशन अच्छी होती है और शरीर को कई तरह से पोषक तत्व मिलते हैं।

दलिया लड्डू बनाने की सिंपल रेसिपी

सबसे पहले एक कड़ाही लेकर आंच पर रखें और उसमें देसी घी डालें और मध्यम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघलने लगे तो उसमें दलिया डाल दें और आंच को धीमा कर दें। अब एक करछी की मदद से चलाते हुए दलिया को अच्छी तरह से सेंक लें। जब दलिया से खुशबू आने लगे और उसका रंग गोल्डन ब्राउन दिखने लगे तब आंच को बंद कर दें।

बता दें कि इसके बाद भुनी दलिया को एक बर्तन में निकालकर रख दें। एक बार फिर कड़ाही को गर्म करें। गुड़ को अच्छी तरह कूटकर कड़ाही में डाल दें। जब गुड़ पिघलने लगे तब उसमें मावा और नारियल का बूरा डालकर अच्छी तरह मिलाएं और उसे करछी से चलाकर भून लें। काजू-बादाम को बारीक काट लें और कड़ाही में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब सारा मिश्रण अच्छी तरह भुन जाए तब गैस को बंद कर दें और उसे एक बर्तन में निकालकर रख लें।

यह भी देखें

वहीं अब इस मिश्रण में भुना दलिया डालें और हाथों से अच्छी तरह हर चीज को मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा कर हाथों में लेकर लड्डू की तरह बांधकर एक प्लेट में रख लें। आपका दलिया लड्डू बनकर तैयार हो गया है। इसे सभी को खिलाएं और उनका दिल खुश कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *