क्या आप भी करते हैं नींबू का ज्यादा सेवन ? इन परेशानियों से बचना होगा मुश्किल

Medical Mike Desk : जब कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में अपना प्रकोप दिखाने लगा, तब से इम्यूनिटी को बूस्ट करने पर जोर दिया जाने लगा, जिससे हम संक्रमण से खुद को बचा सकें। इसके लिए लोगों ने नींबू का सेवन बढ़ा दिया क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। जो लोग अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे होते हैं वो भी नींबू का सेवन बढ़ा देते हैं। अगर हम आपको ये कहें कि जिस नींबू के रस को आप धड़ल्ले से पी रहे हैं वो आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है, तो क्या आप ये सुनकर हैरान नहीं होंगे?

टॉन्सिल्स की प्रॉब्लम

अगर आप जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपके गले को नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि खट्टी चीजों को अधिक खाने से गले में दर्द और टॉन्सिल्स की प्रॉब्लम आ सकती है।

दांतों को नुकसान

नींबू में एसिडिक प्रॉपर्टीज काफी ज्यादा पाई जाती है जो दांतों की सफाई के काम आ सकती है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकता है, क्योंकि नींबू का रस अगर दांतों के कॉन्टैक्ट में ज्यादा आ जाए तो ऊपरी परत यानी इनेमल को बिगाड़ सकता है। इसलिए अगर आपने नींबू से बने प्रोडक्ट का सेवन किया हो तो तुरंत टूथब्रश करने से बचना चाहिए, हालांकि नॉर्मल वाटर से कुल्ला करना ज्यादा बेहतर होगा।

यह भी देखें

इनडाइजेशन

नींबू को अक्सर डाइजेशन को बेहतर करने का जरिया समझा जाता है, लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा नींबू पानी पिएंगे तो इसका उल्टा असर भी हो सकता है। नींबू के अधिक सेवन से एसिड रिफ्लक्स और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स जैसी बीमीरियां हो सकती है। आपका पाचन तंत्र गड़बड़ हो सकता है और एक्ट्रीम कंडीशन में उल्टी भी आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *