गर्मियों में भूल से भी ना करें ये काम… नहीं तो बुरी तरह पड़ जाएंगे बीमार

Medical Mike Desk : गर्मियों का मौसम आ चुका है। अप्रैल, मई और जून में गर्मी चरम पर रहती है। इस मौसम में बीमारियों का खतरा बना रहता है। इस दौरान सबसे ज्यादा पेट से जुड़ी समस्याएं होती है। इसके अलावा जब तापमान बढ़ता है तो मूड स्विंग्स चिड़चिड़ापन की समस्या बढ़ जाती है। भूख प्यास कम हो जाती है। दरअसल, इन सब समस्याओं के होने के पीछे कुछ कारण हैं। लोग अपने रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से गर्मियों में उनका हेल्थ डाउन हो जाता है।

चिल्ड पानी पीने से बचें

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा प्रॉब्लम डिहाइड्रेशन की वजह से होती है।अगर आप ठीक से हाइड्रेट नहीं रहेंगे तो आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। कोशिश करें की दिन भर में दो लीटर पानी पिएं। लेकिन ध्यान रहे कि आप चिल्ड पानी ना पिएं इससे पाचन स्लो हो जाता है। शरीर के अंदर का तापमान बदल जाती है। इससे शरीर भोजन को पचाने और उर्जा देने के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करने के बजाय अपे तापमान को नियंत्रित करने के लिए उर्जा खर्च करता है। वहीं अगर आप गर्मी और धूप से आकर एकदम से ठंडा पानी पी लेते हैं तो आपको गर्दन में दर्द और बुखार की समस्या हो सकती है।

कोल्ड ड्रिंक पीने से बचें

कुछ लोगों को सादा पानी सही नहीं लगता है, तो वह खुद को हाइड्रेट रखने के लिए सोडा, कोल्ड ड्रिंक, पैकेट वाले जूस पी लेते हैं। लेकिन इससे फायदा नहीं होता बल्कि ये हाइड्रेशन का कारण बन जाते हैं जिससे आप अस्वस्थ हो जाते हैं। वहीं ये पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचाते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइट पेट के लिए ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है।

तला-भुना, मसालेदार खाना खाने से बचे

तला हुआ खाना वैसे भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता और अगर आप इसे गर्मियों में खा रहे हैं तो यह और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर पड़ता है। इसे पचाना मुश्किल होता है। इसके अलावा मसालेदार और गर्म खाना खाने से शरीर में पित दोष बढ़ सकता है, जिसके शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

अल्कोहल के सेवन से बचें

गर्मियों में अल्कोहल के सेवन को अवॉइड करना चाहिए। इसके सेवन से पित्त दोष असंतुलित हो सकते। जिससे सूजन की समस्या हो सकती है। शरीर कमजोर हो सकता है और गर्मी और जलन की समस्या बढ़ सकती है।

हेवी वर्कआउट से बचें

गर्मियों के मौसम में इंटेंस वर्कआउट से बचना चाहिए, क्योंकि गर्मियों के मौसम में वैसे ही पसीना अधिक आता है, और जब आप लगातार हैवी वर्कआउट करते हैं तो इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप व्यायाम से दूरी नहीं बनाए, हलका एक्सरसाइज करें।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *