AIIMS पटना में होगा सुविधाओं का विस्तार, कई नए प्रोजेक्ट पर काम शुरू

पटनाः बिहार वासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की दीशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए पटना AIIMS ने अपनी सेवाओं का विस्तार करना शुरु कर दिया है। हाल के दिनों में संस्थान ने कई नए प्रोजेक्ट शुरू किए हैं, जिनमे से एक क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल है। इस हॉस्पिटल में तीन सौ से ज़्यादा आई सी यू बेड की व्यवस्था करने की योजना है और इसका कार्य प्रारंभ हो चुका है । साथ ही एक बर्न हॉस्पिटल भी इसी साल अगस्त तक तैयार हो जाने की उम्मीद है  क्योंकि इसका निर्माण अपने अंतिम चरण में है । AIIMS पटना को एक अलग अकादमिक भवन बनाने के लिए भी मंत्रालय से बजट स्वीकार हो चुका है जिसका प्रयोग पठन पाठन व रिसर्च के लिये किया जाना है ।

इस बात की जनकारी AIIMS पटना के निदेशक प्रोफेसर गोपाल कृष्ण पाल ने संस्थान के प्रशासनिक भवन में एक प्रेस वार्ता के दौरान साझा की। प्रोफेसर पाल ने AIIMS पटना में पिछले 4-5 महीनों में विभिन्न फैकल्टी और नॉन-फैकल्टी पदों पर की गई नियुक्तियों के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि अब तक AIIMS पटना में मौजूद रिक्तियों को त्वरित गति से भरते हुए लगभग तीन चौथाई फैकल्टी पदों को भरा जा चुका है। पिछले दो महीनों में AIIMS पटना ने सीनियर रेज़िडेंट, जूनियर रेसिडेंट, नर्सिंग, अन्य नॉन फैकल्टी पदों पर लगातार भर्तियाँ की है जिसके फलस्वरूप वर्तमान में रिक्तियों की संख्या घट कर एक तिहाई रह गई हैं।

ज्ञात हो कि AIIMS पटना ने एक कीर्तिमान स्थापित करते हुए फैकल्टी पदों की प्रथम भर्ती प्रक्रिया के पाँच दिन के अंदर और द्वितीय भर्ती प्रक्रिया के 24 घंटों के अंदर ही परिणाम प्रकाशित कर दिया ।

निदेशक AIIMS पटना ने बताया की कई महीनों से रिक्त पड़े तीन सुपर स्पेशलिटी विभाग जैसे किडनी रोग , हृदय रोग एवं न्यूरोलॉजी विभाग में कुछ रिक्तियों भर ली गई हैं और तीनों ही विभाग अभी सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं।

AIIMS पटना ने सेवाओं का विस्तार करते हुए कई नये प्रोजेक्ट शुरू किए हैं जिनमे से एक क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल है। इस हॉस्पिटल में तीन सौ से ज़्यादा आई सी यू बेड की व्यवस्था करने की योजना है और इसका कार्य प्रारंभ हो चुका है । साथ ही एक बर्न हॉस्पिटल भी इसी साल अगस्त तक तैयार हो जाने की उम्मीद है  क्योंकि इसका निर्माण अपने अंतिम चरण में है । AIIMS पटना को एक अलग अकादमिक भवन बनाने के लिए भी मंत्रालय से बजट स्वीकार हो चुका है जिसका प्रयोग पठन पाठन व रिसर्च के लिये किया जाना है ।

 निदेशक AIIMS पटना ने नया उदाहरण प्रस्तुत करते हुए हाल ही में कार्य का उचित वितरण और विकेंद्रीकरण करते हुए क़रीब 90 नये पदों पर अपने फैकल्टी को डीन स्टूडेंट अफ़ेयर्स, डीन रिसर्च, डिप्टी मेडिकल सुपरिंटेंडेंट, एसोसियेट डीन, सब डीन, फैकल्टी फाइनेंस, फैकल्टी रिसर्च इत्यादि विभिन्न पदों पर चयन किया है।

सेवाओंके विस्तार की श्रृंखला में AIIMS पटना ने लगभग 96 करोड़ रुपये की उपकरणों की ख़रीददारी स्वीकृत की है, जिसमे से दस करोड़ के उपकरण ख़रीदे जा चुके हैं और अगले दो तीन महीनों में सभी स्वीकृत उपकरण ख़रीद लिए जाएँगे । अगले कुछ ही महीनों में AIIMS पटना अपना किडनी ट्रांस्प्लांट का काम भी शुरू करने जा रहा है।

प्रेस वार्ता में अस्पताल अधीक्षक प्रोफेसर चंद्रमणि सिंह ने भी अस्पताल में मौजूद सुविधाओं के बारे में अद्यतन जानकारी साझा कीं। डीन प्रोफेसर उमेश कुमार भदानी ने AIIMS में छात्रों के एडमिशन , उनके लिए उपलब्ध सुबिधाओं पर प्रकाश डाला। डॉ संजीव कुमार, हेड कार्डियोथोरेसिक सर्जरी और कोविद के नोडल अधिकारी ने AIIMS पटना में कोविड व अन्य वायरस जनित बीमारियों की तैयारियों पर जानकारी दी। AIIMS पटना के प्रवक्ता डॉ श्रीकांत भारती ने पत्रकारों के सवालों के जवाब दिये और कहा कि पत्रकारों और AIIMS पटना के बीच सूचना साझा करने की प्रक्रिया को और भी सुगम बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *