बढ़ते तापमान में बच्चों को इन स्पेशल समर ड्रिंक्स से रखें हाइड्रेट, लू से होगा बचाव

Medical Mike Desk : गर्मियों के मौसम में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे वैसे एनर्जी की कमी होने लगती है। बॉडी से बहुत ज्यादा पसीना निकल आता है जिस वजह से डिहाइड्रेशन की परेशानी से जूझना पड़ता है। यही वजह है कि गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन बच्चे तो बच्चे हैं। वो सेहत के लिहाज से कभी भी पानी नहीं पीते। बच्चे पानी तभी पीते हैं जब उन्हें प्यास लगती है। ऐसे में अगर आपको अपने बच्चों के बीमार होने की चिंता सता रही है और आप उसे हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे ड्रिंक्स लेकर आए हैं जो शरीर को हाइड्राइड और कुल भी रखेगी।

आम पन्ना

गर्मियों में आम खूब बिकता है ऐसे में आप कच्चे आमों से बना आम पन्ना बच्चे को पिला सकते हैं। ये काफी रिफ्रेशिंग ड्रिंक होता है। आम का पन्ना शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और लू लगने से बचाता है। इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है। गर्मियों में इसे पीने से पेट की गर्मी खत्म हो जाती है। आम के पन्ने में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसे रोजाना पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

कुकंबर वॉटर

कुकंबर वॉटर भी एक बहुत ही जबरदस्त ड्रिंक है जो डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह बॉडी और ब्रेन को शांत रखने के साथ-साथ फ्रेश रखने का भी काम करती है। गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडक प्रदान करने के लिए और हीट को बैलेंस करने के लिए खीरे के पानी को बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें कूलिंग इफेक्ट होते हैं।खीरे का पानी एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है।

नींबू पानी

नींबू पानी से भी बॉडी हाइड्रेट करने में मदद मिलती है। वही इसमें विटामिन सी की भी मात्रा होती है जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और इस मौसम में होने वाले फ्लू की संभावना को कम करता है।

छाछ

बच्चे को लंच में छाछ पिलाएं। ये भी गर्मियों का सबसे अच्छा ड्रिंक है। ये डाइजेशन में हेल्प करता है। इसमें कैल्शियम राइबोफ्लेविन प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसे पीने से डिहाइड्रेशन सहित कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है। इसे आप घर पर भी बना सकते हैं या रेडी मेड बाजार से भी ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको दही, पानी, नमक, काली मिर्च और मिंट की जरूरत होती है।

नारियल पानी

आप अपने बच्चे को नारियल पानी भी पिला सकते हैं। ये सोडियम और प्रोटीन से भरपूर होता है यह शरीर को हाइड्रोइड करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करता है आपके बच्चे की हेल्थ को बूस्ट करने में काफी मददगार है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट कंपोजिशन काफी तेज होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *