चुप बैठना कोई नॉर्मल बात नहीं है, क्योंकि चुप रहने से शरीर को होते हैं कई फायदे ! दूर रहेंगी ये बीमारियां

Medical Mike Desk : जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ी है। ऐसे ऐसे मन की अस्थिरता बढ़ गई है। लोग टेक्नोलॉजी के आदी हो गए हैं। चारों ओर मचता शोर और अशांत क्षेत्र ने मन का सुकून ही छीन लिया है। क्या आप जानते हैं कि इस शोर शराबे में रहने से बॉडी में कई तरह की परेशानियां घर करने लगती है। सही समय पर इससे निजात न पाई जाए तो परेशानियां और अधिक गंभीर हो जाती हैं। जानने की कोशिश करेंगे कि कैसे शांतावास में रहने पर बॉडी को फायदा मिल सकता है। जो लोग शोर शराबे वाली जगह पर रहते हैं। उन्हें कैसे नुकसान होता है।

मौन रहने का मतलब भी समझिए

मौन रहने का अर्थ यह नहीं है कि कोई भी परेशानी है तो बोलना नहीं है, कोई कुछ रहा है तो जवाब नहीं देना है। बल्कि शोर शराबे से दूर, किसी तरह के प्रदूषण से बचाव कर खुद को शांत रखना है। इसके अलावा अनावश्यक वार्तालाप से बचना है।

ब्लड प्रेशर

मौन रहने का असर बॉडी पर व्यापक तौर पर देखने को मिलता है। आमतौर पर अधिक शोर शराबे या ध्वनि प्रदूषण वाली जगह पर रहने वालों का ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ देखने को मिलता है, जबकि जो लोग शांत जगह पर रहते है।। उन्हें बीपी संबंधी समस्या कम देखने को मिलती है

एकाग्रता का बढ़ना

जो लोग अधिक एकांतवास में शांति से रहते हैं। उनका मन अशांत जगहों पर रहने वालों से अधिक एकाग्र रहता है। वह आसानी से ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। दरअसल, वह विचारों का सामंजस्य बनाकर एकाग्रता को बढ़ा देते हैं।

ब्रेन की ग्रोथ होना

मौन रहने का एक लाभ यह भी है कि ब्रेन की ग्रोथ अशांत जगह पर रहने वालों से शांत रहने वालों में बेहतर होती है। मौन रहने वालों की समझ शक्ति और सोचने की क्षमता बेहतर होती है

कोर्टिसोल हार्मोन का नियंत्रण

अधिक शोर शराबे या अशांत जगह पर रहने से कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल बढ़ सकता है। कोर्टिसोल हार्मोन के बढ़ने से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिसीज होने का खतरा रहता है। इस हार्मोन का नियंत्रण बहुत जरूरी है। शांत जगह पर मौन रहने में इसे नियंत्रण करने में मदद मिलती है।

अच्छी नींद आना

मौन रहने का एक फायदा यह भी है कि जब ब्रेन सही ढंग से एक्टिव रहता है तो इससे नींद अच्छी आती है। किसी तरह के मेंटल डिसआर्डर के होने की परेशानी कम रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *