इफ्तार में जरूर शामिल करें ये तरह के रिफ्रेशिंग शरबत, पीते ही पूरे शरीर में आ जाएगी फुर्ती

Medical Mike Desk : रमजान शुरू हो चुका है। रोजे के दौरान पूरे दिन ना तो आप पानी पी सकते हैं और ना ही कुछ खा सकते हैं। शाम में सूरज डूबने के बाद यानी मगरिब के अजान के बाद इफ्तारी की जाती है। अब जाहिर सी बात है कि दिन भर पानी का एक कतरा नहीं पीने से शरीर डिहाइड्रेट रहता है और थकान भी खूब रहती है। इसलिए इफ्तार के वक्त पेय पदार्थों पर खास ध्यान देना चाहिए। ऐसे में हम आपको कुछ फायदेमंद शरबत के बारे में बता रहे हैं, जिसे पीने से आपकी थकान चुटकियों में दूर हो सकती है और आपको डिहाइड्रेशन का भी खतरा नहीं रहता।

फालसे का शरबत

इफ्तार के वक्त आप फालसे का शरबत पी सकते हैं। ये काफी पौष्टिक फल होता है, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। पहले तो ये शरबत पीने से प्यास कम लगती है और आप को इससे जबरदस्त ऊर्जा मिलती है। गर्मियों में पेट में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिलता है।

खस का शरबत

इफ्तार के वक्त आप खस का शरबत भी पी सकते हैं।यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है इसको पीने से शरीर हेल्दी रहता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इससे कमजोरी दूर होती है और आप दूसरे दिन रोजा रखने के लिए खुद को तैयार कर पाते हैं।

चंदन का शरबत

इफ्तारी के लिए चंदन का शरबत भी एक हेल्दी ऑप्शन है। इसके सेवन से शरीर में ठंडक पहुंचती है।शरीर हाइड्रेट रहता है। गर्मियों के मौसम में इसका सेवन करने से लू और पेट संबंधी बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

मुहब्बत का शरबत

आप इफ्तार के लिए मोहब्बत का शरबत भी ऐड कर सकते हैं। यह रूह अफजा, तरबूज, दूध और बर्फ के टुकड़ों से बना एक स्वादिष्ट ड्रिंक होता है। इसे पीने से दिन भर की थकान दूर होती है और आप पूरी तरह से रिफ्रेश हो जाते हैं।

रोज शरबत

इफ्तार में आप रोज शरबत भी पी सकते हैं। इसमें सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम सल्फर और फास्फोरस जैसे कूलिंग मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को राहत पहुंचाते हैं। रोजे की वजह से शरीर में जो पानी की कमी होती है वो इस ड्रिंक को पीने के बाद मेंटेन हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *