शरीर की कई दिक्कतों को दूर कर सकता है ‘काजू वाला दूध’, जानें इसे पीने के फायदे

Medical Mike Desk : पिछले कुछ सालों में काजू वाले दूध की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। काजू वाला दूध पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। ये दूध कई बीमारियों को पैदा होने से रोकने में आपकी मदद कर सकता है। काजू का दूध एक मलाईदार और पौष्टिक दूध होता है। इस दूध को मलाईदार बनाने के लिए पानी के साथ भीगे और निथारे हुए काजू को मिलाया जाता है। काजू का दूध कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य को कई फायदे प्रदान कर सकता है। अगर आपने अभी तक इस स्वादिष्ट दूध को नहीं चखा है तो आज से आपको इसे पीना शुरू करना चाहिए। क्योंकि इसके कई जबरदस्त फायदे हैं।

दिल के स्वास्थ्य में करता है सुधार

काजू वाले दूध में सेचुरेटेड फैट कम और अनसेचुरेटेड फैट ज्यादा होता है। यही वजह है कि काजू वाला दूध दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। ये एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ाने का काम करता है। काजू कॉपर और विटामिन E से भरपूर होता है। ये दोनों ही ब्लड वैसल्स के कामकाज के लिए अच्छे होते हैं।

वजन घटाने में मददगार

काजू का दूध विटामिन B से भरपूर होता है, जो कार्बोहाइड्रेट मेटाबोलिज्म के लिए जरूरी है। यह वजन को घटाने में मदद कर सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर काजू का दूध फ्री रेडिकल्स की वजह से आंखों को होने वाले सेलुलर डैमेज को रोकने में मदद करता है। काजू वाले दूध का सेवन करने से मॉक्यूलर डिजनरेशन का खतरा कम रहता है, जो आंखों को खराब करने का कारण बनता है।

इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा

काजू वाले दूध में जिंक होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। साथ ही साथ इसके हाई एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

यह भी देखें

हड्डियों के लिए फायदेमंद

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि काजू का दूध पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की मौजूदगी के कारण हड्डियों को सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें विटामिन K भी होता है, जो हड्डियों को बनाने वाला एक बेहतरीन तत्व है।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *