बाल धोने के बाद सिर पर तौलिया बांधना है खतरनाक ! कभी न करें ये गलती

Medical Mike Desk : गंजापन, बाल झड़ना, रफ बाल, डैंड्रफ आज के समय में बाल से जुड़ी यह सब आम समस्या है। शायद हर कोई इससे जूझ रहा है। आदमी हो या औरत, लड़का हो या लड़की हर कोई अपने बाल की समस्या से निजात पाने के लिए दिन रात मशक्कत में लगा हुआ है। खासकर महिलाएं लंबे बाल रखती हैं। ऐसे में उन्हें बाल का खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है। कई बार आपने घर या रिश्तेदार में देखा होगा कि खासकर औरतें बाल धोने के बाद तौलिया सिर में बांध लेती हैं। आप किसी भी औरत से पूछें कि आप ऐसा क्यों करती हैं तो इसका सीधा जवाब आपको यह मिलेगा कि बाल जल्दी सूख जाए इसलिए वह ऐसा करती हैं। हालांकि डॉक्टर्स हमेशा ऐसा करने के लिए मना करते हैं। डॉक्टर के मुताबिक, कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि गीले बाल पर तौलिया लपटने से कई तरह के नुकसान होते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, सिर धोने के बाद तौलिया लपेटने से बालों को काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है। जो औरतें या लड़कियां तौलिया बांधती हैं वह यह करने के बजाय बाल धोने के तुरंत बाद हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर बाल सूखा लें तो वह ज्यादा फायदेमंद रहेगा। इससे बाल जल्दी सूख जाएंगे और आपका स्लैल्प भी हेल्दी बना रहेगा। हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त हमेशा ध्यान रखना चाहिए। और कभी भी सप्ताह में दो-तीन बार ही बालों में शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लंबे बाल ज्यादा धोने से काफी नुकसान होता है।

यह भी देखें

हेयर वॉश करने के बाद तौलिया लपटने से वाली यह 5 नुकसान

गीले बालों पर तौलिया लपेटने से सिर काफी देर तक गिला रहता है जिससे डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है। हेयर वॉश के बाद तौलिया लपेटने से स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन हो जाता है। इससे बालों को नुकसान पहुंचता है। जिन लोगों को हेयर फॉल जैसी परेशानी है उन्हें तो भूल से भी गीले बालों में तौलियां नहीं लपेटनी चाहिए। क्योंकि इससे परेशानी बढ़ सकती है। गीले बालों पर तौलिया जोड़ से बांधने पर बाल की जड़े कमजोर हो सकती हैं साथ ही हेयरफॉल की समस्या बढ़ सकती है। तैलिया बांधने से बाल तेजी से ड्राई होने लगते हैं और बालों की जो नेचुरल शाइनिंग है वह चली जाती है। डॉक्टर हमेशा कहते हैं कि सप्ताह में दो-तीन बार बालों में तेल से मसाज करना चाहिए। इससे आपके बाल की नैचुरल शानिंग हमेशा बनी रहेगी।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *