सौंफ के तेल को एक बार ऐसे इस्तेमाल करके देखिए, जुकाम से लेकर स्किन, पेट के कई रोग होंगे दूर

Medical Mike Desk : भारतीय रसोई में सौंफ का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। वहीं बरसों से इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जा रहा है। ज्यादातर पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए लोग सौंफ का इस्तेमाल करते हैं। सौंफ की तरह ही इसका तेल भी कई बीमारियों में फायदा पहुंचा सकता है? दरअसल, सौंफ पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, जिंक, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन सी पाए जाते हैं, जो शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं।

पाचन की समस्या में फायदेमंद

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं और पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा है तो अपने डाइट में सौंफ के तेल को शामिल कर लें। सौंफ के तेल में मौजूद फाइबर आंतों की अच्छी सफाई करते हैं। इससे मल त्यागने में आसानी होती है और आप अपच, गैस और बदहजमी की समस्या में राहत पा सकते हैं। सौंफ का तेल खाना पचाने में भी मदद करता है।

बालों के लिए फायदेमंद

सौंफ का तेल बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। स्कैल्प को साफ करते हैं और इंफेक्शन से बचाते हैं। आप सौंफ के तेल से बालों की मसाज करें, ऐसा करने से बालों का टूटना भी कम होता है। ये आपका हेयर वॉल्यूम बढ़ा कर उन्हें झड़ने से रोकते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

एक्ने और पिंपल की समस्या में भी सौंफ का तेल फायदा पहुंचा सकता है। सौंफ के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाकर हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा सौंफ के तेल से त्वचा पर निखार भी आती है। आप सौंफ के तेल का भांप लेकर फायदा उठा सकते हैं।

खांसी जुखाम में फायदेमंद

सौंफ का तेल खांसी जुखाम की परेशानी को भी दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट संक्रमण से बचाकर खांसी सर्दी को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में गर्म पानी करें और सौंफ के तेल की कुछ बूंद डालकर भाप लें। ऐसा करने से खांसी जुकाम आसानी से दूर होगा।

पीरियड्स पेन में फायदा पहुंचाए

पीरियड्स पेन में भी सौंफ का तेल आराम पहुंचा सकता है। इस तेल में एंटी स्पासमोडिक और दर्द निवारक गुण होते हैं जो पेट में होने वाली ऐंठन और दर्द को दूर करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच नारियल के तेल में दो बूंद सौंफ के तेल को मिलाकर हल्के हाथ से पेट की मसाज करें।

यह भी देखें

कैसे बनाएं सौंफ का तेल

वैसे तो आपको बाजार में सौंफ का तेल मिल जाएगा लेकिन आप इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। इससे बनाना काफी आसान है, सौंफ के तेल को बनाने के लिए आपको नारियल या जैतून के तेल की जरूरत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *