नींद की दिक्कत को इस तरह से दूर करता है चेरी का जूस, बनाने का आसान तरीका जान लीजिए

Medical Mike Desk : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव होना बहुत आम सी बात है। हालांकि ये तनाव जब बढ़ जाता है तो इसके कारण कई समस्याएं होने लगती है। इन्हीं में से एक है अनिद्रा की शिकायत। आज के इस दौर में कई लोग अनिद्रा से पीड़ित हैं। पूरे दिन काम काज करने के बावजूद बिस्तर पर जाने के बाद भी उन्हें नींद नहीं आती। ऐसे लोगों को चेरी के जूस का सेवन करना चाहिए। चेरी के जूस का सेवन करने से आनिद्रा की समस्या दूर होती है। स्लीपिंग टाइम भी बढ़ता है।

स्लीपिंग क्वालिटी को बेहतर बनाने में मददगार

अध्ययन के मुताबिक, जिन्हें रात में नींद ना आने की शिकायत थी। उन लोगों को रोज रात में सोने से पहले चेरी का जूस पीने की सलाह दी गई। इसके सेवन के बाद ही शोध में शामिल लोगों को अनिद्रा की समस्या से निजात मिला। दरअसल, चेरी में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जो एक अमीनो एसिड है। ट्रिप्टोफैन मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो नींद और जागने के चक्र को मैनेज करता है। इसके अलावा चेरी का जूस शरीर से प्यूरीन को बाहर निकालने में मदद करती है जो की बॉडी में यूरिक एसिड बनने की वजह होता है। चेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्लीपिंग क्वालिटी को बेहतर बनाने के साथ-साथ पाचन सुधारने में भी मदद करते हैं।

यह भी देखें

बनाने की विधि

चेरी को धोकर इसका बीज निकाल लें और टुकड़ों में काट लें। एक बर्तन में गर्म पानी करें और उसमें आलूबुखारा डालकर दो से तीन मिनट तक उबालें। गैस बंद कर दें और आलूबुखारे को गर्म पानी से निकालकर ठंडे पानी में एक मिनट के लिए डाल दें। अब आलूबुखारे का ऊपरी छिलका उतार कर उसके बीज अलग कर दें। अब एक ब्लेंडर जार में कटी हुई चेरी तरबूज के टुकड़े और आलूबुखारा डालकर दो मिनट के लिए अच्छी तरह से ब्लेंड कर दें। सारी सामग्रियों को ब्लेंड करके एक स्मूदी तैयार कर ले।

Note :- इस लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *